30 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

रात का ये खाना बना देगा स्लिम! भूख भी मिटेगी और परफेक्ट होगा फिगर भी…

Night Food Which Help In Weight Loss: अगर आपको भी रात में कुछ खाने की इच्छा होती है लेकिन आप इस चिंता से कुछ भी खाने से बचते हैं कि आपका वजन बढ़ जाएगा तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है. यह सच है कि देर रात कुछ चीजें खाने से वजन बढ़ सकता है. लेकिन इसके साथ ही कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिन्हें रात में खाने से भूख भी मिटती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. आइए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें रात में खाने से आपका वजन कम होगा और आपकी भूख भी शांत होगी.

दही
यह प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है. इसमें मौजूद अच्छे बैक्टीरिया पाचन में सुधार करते हैं. अगर आप रात को कुछ खाना चाहते हैं तो आप दही खा सकते हैं, इससे आपको अच्छी नींद भी आएगी.

ओट्स
रात में भूख लगने पर ओट्स खाया जा सकता है. ओट्स खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और ओट्स में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है

चिया सीड्स
चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है. चिया सीड्स को रात में पानी में पीने से भी फैट कम होता है.

केला
केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और अगर आपको रात में भूख लगती है तो आप केला खा सकते हैं, इससे आपको अच्छी नींद भी आएगी.

बादाम
बादाम, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं. थोड़े से बादाम खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है क्योंकि इससे पेट भर जाता है.

ग्रीन टी
ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. अगर आप सोने से पहले कुछ खाना या पीना चाहते हैं तो ग्रीन टी पी सकते हैं.

सलाद
सलाद फाइबर और विटामिन से भरपूर होता है, यह शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है और वजन घटाने में भी मदद करता है. रात में आप खीरा, टमाटर, प्याज, रोस्ट पनीर, गाजर, चुकंदर और नींबू के रस को मिलाकर अच्छा सलाद बना सकते हैं.

रात में कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए?
अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है तो रात में भूख लगने पर मीठा खाने से बचें. इसके अलावा रात के खाने में तले हुए खाद्य पदार्थों से भी परहेज करें. सोडियम और प्रिजर्वेटिव्स से भरपूर जंक फूड का सेवन रात में करने से भी वजन तेजी से बढ़ता है. शराब के सेवन से कैलोरी अधिक होती है और इससे वजन बढ़ सकता है.

बेस्ट रिजल्ट के लिए जरूर करें ये चीज
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार,
भरपूर पानी पीना और अपने आहार में फाइबर शामिल करने से आपका वजन तेजी से कम होगा. अपने डाइट में मशरूम, पालक और उबले हुए अंडे को जरूर शामिल करें. इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड और शुगर को इंटेक करने से बचें.

Tags: Food, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 1, 2024, 13:16 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

रोजाना रात को इस आटे की रोटी खाएं, सुबह मिनटों में साफ हो जाएगा पेट, दूर भाग जाएगा आलस!

nyaayaadmin

सुबह खाली पेट चबाएं इस पौधे की पांच पत्तियां, बर्फ की तरह पिघला देगा मोटापा!

nyaayaadmin

कोरोना की तरह डराने लगा मंकीपॉक्‍स! अफ्रीका के बाहर भी मिला मरीज

nyaayaadmin