26 C
Mumbai
August 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

ये 4 तरह के गुड़ सेहत के लिए हैं फायदेमंद, शरीर में आयरन, खून की कमी करें दूर

Jaggery Health Benefits: कहते हैं चीनी की तुलना में गुड़ अधिक फायदेमंद होता है. गुड़ (Jaggery) में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस आदि भी होते हैं. शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बनाए रखने के लिए गुड़ खाना हेल्दी है. यह एक तरह का अनरिफाइंड या अपरिष्कृत चीनी है, जिसे गन्ने या खजूर के रस से तैयार किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि गुड़ सिर्फ गन्ने के रस से ही नहीं, बल्कि कई अन्य चीजों से भी बनाई जाती है? चलिए जानते हैं किन-किन चीजों से गुड़ तैयार होता है और इसके फायदे क्या हैं.

गुड़ की वेरायटी और सेवन के फायदे

1. गन्ने के रस से बना गुड़- देश भर में अलग-अलग चीजों और तरीकों से गुड़ तैयार किया जाता है. लोकल मार्केट में गुड़ की कई किस्में आपको मिल जाएंगी. इंडियनएक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, गन्ने के रस (Sugarcane jaggery) से बना गुड़ बहुत ही कॉमन है और इसका सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है. इसे गन्ने के जूस को उबाल कर तैयार किया जाता है. मार्केट में आपको गुड़ की भेली, पाउडर और ग्रैन्यूल्स (Granules) मिल जाएगा. इसका रंग सुनहरा भूरा से लेकर डार्क ब्राउन तक होता है. गन्ने की क्वालिटी और प्रॉसेसिंग तरीके पर भी इसका रंग निर्भर करता है. पोषक तत्वों की बात करें तो गुड़ में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम आदि आवश्यक मिनरल्स होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन सुधारते हैं. हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाते हैं. शरीर में एलेक्ट्रोलाइट बैलेंस मेंटेन करते हैं.

इसे भी पढ़ें: रात को नहीं आती नींद? किचन में रखी इन 2 चीजों को पानी में भिगोकर खाएं, रामबाण ये नुस्खा 1 सप्ताह आजमाएं, जगेंगे फ्रेश

2. खजूर का गुड़- खजूर से भी गुड़ बनता है. खासकर, खजूर के पेड़ के रस से बनने वाला ये गुड़ (Date palm jaggery) काफी स्वादिष्ट होता है. इसका फ्लेवर काफी रिच और खुशबू बहुत अच्छी होती है. इसे संदेश और रसगुल्ला बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. खजूर के गुड़ में आयरन, कैल्शियम भरपूर होते हैं जो हड्डियों को हेल्दी रखते हैं. इससे आयरन की कमी नहीं होती है और आप एनीमिया से बचे रहते हैं. साथ ही इसमें नेचुरल शुगर और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम आदि होते हैं जो आपके संपूर्ण सेहत को सपोर्ट करते हैं.

3. नारियल ताड़ का गुड़- कोकोनट पाम जैगरी या गुड़ (Coconut palm jaggery) नारियल के ताड़ के पेड़ से निकलने वाले रस से बनाया जाता है. इस तरह का गुड़ समुद्री इलाकों में बहुत कॉमन है. यह केरल, तमिलनाडु में खूब मिलता है. इसका स्वाद काफी बेहतरीन और अलग होता है. क्षेत्रिय मिठाइयां और डिशेज बनाने में नारियल ताड़ के गुड़ का खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसमें बी विटामिंस होते हैं और मिनरल्स में पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक होता है. यह एनर्जी का नेचुरल सोर्स है जो शरीर में एलेक्ट्रोलाइट्स बनाए रखता है.

4. पामिरा गुड़- ये गुड़ (Palmyra jaggery) पामिरा पाम के रस से तैयार किया जाता है. यह तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में अधिक मिलता है. इसके सेवन से भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इसका स्वाद काफी अलग होता है. इसका इस्तेमाल कई तरह के पेय पदार्थों, डेजर्ट आदि में किया जाता है. इसमें भारी मात्रा में विटामिंस, मिनरल्स होते हैं. विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, आयरन से भरपूर पामिरा गुड़ अपने लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स के लिए जाना जाता है. गन्ने के रस से बने गुड़ में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है. ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए बल्ड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये गुड़ बेस्ट विकल्प हो सकता है.

Tags: Eat healthy, Food, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 12, 2024, 09:24 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

महिलाओं के लिए खास हैं ये 5 योगासन, गंभीर बीमारियां होंगी दूर,मिलेंगे कई लाभ

nyaayaadmin

बादाम को रातभर पानी में भिगोकर या बिना भिगोए खाना क्या है ज्यादा फायदेमंद

nyaayaadmin

लेंस लगाते समय न करें ये गलती वरना जैस्मिन की तरह कॉर्निया हो जाएगा डैमेज

nyaayaadmin