29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

ये है दुनिया का वह फल, ज‍िसमें न बीज होते हैं और न छ‍िलका? जान लें इसका नाम

Fruit That Has No Seed and No Peel: हमारी प्रकृति में अनेकों चमत्‍कार हैं और उनमें से ही एक हैं फल. शरीर को ज‍ितने भी पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है, वो हमें अलग-अलग फलों और सब्‍ज‍ियों से म‍िलती है. फलों की बात करें तो ये भोजन के स्‍वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं. वहीं अगर आप डाइट पर हैं और सेहत के बारे में सोच रहे हैं, तब भी फल आपका मीठा खाने की इच्‍छा पूरा करने के साथ ही आपको सेहत भी देते हैं. भारत में कई तरह के फल मि‍लते हैं, ज‍िनकी अलग-अलग खास‍ियत होती है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं वो कौनसा फल होता है, ज‍िसका न छ‍िलका होता है और न ही इसके अंदर बीज होते हैं? स‍िर्फ ये अनोखा गुण ही नहीं, बल्‍कि इस फल के भीतर पोषक तत्‍व भी कूट-कूट कर भरे होते हैं. आइए बताते हैं आपको इस फल के बारे में.

आपने देखा होगा हर फल में छ‍िलका जरूर होता है. इसके साथ कई फलों में बीज भी होते हैं. वहीं कुछ फल ऐसे भी हैं, ज‍िनमें छ‍िलका होता है, पर बीज नहीं जैसे केला. पर हम बात कर रहे हैं उस फल की ज‍िसमें ये दोनों ही चीज नहीं हैं. ये फल है शहतूत. फलों के छ‍िलके और उनके बीज दोनों ही कई बार फायदेमंद होते हैं. लेकिन शहतूत एक ऐसा फल होता है, ज‍िसमें न तो ऊपर छ‍िलका होता है और न ही अंदर कोई बीज पाया जाता है. शहतूत को अंग्रेजी में Mullbery कहते हैं. यह फल‍ जि‍तना स्‍वाद‍िष्‍ट होता है, उतना ही गुणों से भरपूर होता है.

गुणों की खदान है शहतूत

– आंखों की क‍िसी भी तरह की बीमारी में शहतूत काफी फायदेमंद होता है.
– मलबेरी यानी शहतूत में विटामिन C, विटामिन K, और एक्सीडेंट्स जैसे कई मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. चाहे स्‍क‍िन की सेहत हो या फिर शरीर की, व‍िटाम‍िन C बहुत फायदेमंद है. ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है.
– शहतूत में प्रेसेन्स ऑफ एंटीऑक्सीडेंट्स, जैसे कि रेसवेरेट्रोल होता है. वह शरीर में फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ने में सहायक होते हैं.
– र‍िसर्च में सामने आया है कि शहतूत में मौजूद अंथोसियनिन्स और अन्य गुण मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.
– शहतूत में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व वजन नियंत्रण में मदद कर सकते हैं. यह भूख को कम करने में सहायक होते हैं और सेहतमंद वजन प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 12:16 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

अगर आप भी करते हैं ईयरफोन का इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान, वरना…

nyaayaadmin

गर्मी के निशाने पर देश के ये 3 बड़े शहर, 12 साल में हजारों को लील गई हीट वेव

nyaayaadmin

अजब फल के गजब फायदे…3 महीने ही बाजार में मिलता है, दवाओं की पूरी फैक्ट्री!

nyaayaadmin