30.8 C
Mumbai
October 7, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

ये हैं आपकी रसोई के वो 6 ‘चमत्‍कार‍िक’ मसाले, ज‍िनके आगे फीकी है फार्मेसी

Healing Power of these 6 Kitchen Spices: आज के समय में जब भी हम बीमार पड़ते हैं, तो सबसे पहले सलाह म‍िलती है कि ‘दवा ले लो’ या डॉक्‍टर को द‍िखा लो. जरूरत हो तो आजकल तुरंत घर पर भी दवाएं ड‍िल‍िवर हो जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी रसोई किसी मेडिकल स्टोर से कम नहीं है? रसोई में मौजूद मसाले सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए नहीं होते, बल्कि ये आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. आपकी रसोई के कई मसाले तो ऐसे हैं, जो सर्दी-खांसी, दर्द, पाचन संबंधी कई परेशान‍ियों और अन्य बीमारियों से राहत दिलाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मसालों के बारे में जिनके फायदे सुनकर आप चौंक जाएंगे.

1. हल्दी: गुणों का खजाना
हल्दी को नानी-दादी के नुस्खों में हमेशा से खास स्थान मिला है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. यही वजह है कि चाहे टूथपेस्‍ट हो या फिर आपके चेहरे पर लगाई जाने वाली क्रीम, हर जगह हल्‍दी का प्रयोग क‍िया जा रहा है. हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, और यह सर्दी-खांसी और अस्थमा जैसी बीमारियों से राहत दिलाने का काम करती है. बता दें कि हल्दी में पाया जाने वाला कर्क्युमिन कैंसर के खिलाफ भी फायदेमंद माना जाता है.

2. काली मिर्च: इम्यूनिटी बूस्टर
मां जब भी कोई काढ़ा बनाती हैं, तो उसमें एक चीज जरूर डालती हैं. वो है काली म‍िर्च. असल में काली मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाते हैं. इसका नियमित सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है और यह पाचन क्रिया को सुधारने के साथ गैस की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. काली मिर्च में पाइपरिन नामक तत्व होता है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है और नुट्रिएंट्स के अवशोषण में सुधार करता है.

Healing Power of these 6 Kitchen Spices

हल्दी से लौंग तक: रसोई के मसालों से स्वास्थ्य लाभ उठाएं

3. दालचीनी: संक्रमण से बचाव
अगर आप हर द‍िन दालचीनी का सेवन नहीं करते हैं, तो इसे आपको अपनी डाइट में जरूर शाम‍िल करना चाहिए. दालचीनी का प्रयोग खाना बनाने में ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य सुधारने के लिए भी होता है. यह एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करती है. यह मोटापे को कम करने और गैस की समस्या के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. एक शोध के अनुसार, दालचीनी का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

4. लौंग: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर
लौंग में में काफी हाई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इसे खास बनाते हैं. लौंग में यूजेनॉल नामक एक तत्व पाया जाता है, जो दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. यह चाय, भोजन और विभिन्न मसालों में उपयोगी होने के साथ-साथ बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करती है. लौंग का नियमित सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.

5. जायफल: अनिद्रा और दर्द से राहत
अगर आप एक अच्‍छी नींद के ल‍िए तरस रहे हैं, केम‍िस्‍ट शॉप पर जाने के बजाए आपको अपनी रसोई में जाना चाहिए, जहां आपको जायफल जैसा मसाला म‍िलेगा. जायफल एक और अद्भुत मसाला है जो अनिद्रा, जोड़ों के दर्द और वजन घटाने में सहायता करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर के दर्द को कम करने में मदद करते हैं, और इसे रात को सोने से पहले लेना अनिद्रा की समस्या से राहत दिला सकता है. जायफल में मौजूद मायरिस्टिसिन नामक तत्व मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने और तनाव कम करने में मदद करता है. इसके अलावा अगर छोटे बच्‍चे को ज्‍यादा सर्दी-जुकाम हो और वह सोने में परेशान हो रहा हो तो आप जायफल को घ‍िसकर बच्‍चे के नाक के आसपास या स‍िर पर लगा सकते हैं. ये काफी फायदेमंद साब‍ित होगा.

Spices in Your Kitchen

रसोई के मसालों में छिपी दवाइयों की ताकत: जानें इनके फायदे

6. मेथी के बीज: प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत
मेथी के बीजों में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. मेथी का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं, खासकर गैस और एसिडिटी में राहत मिलती है. इसका सेवन आप सब्जी या पानी में भिगोकर कर सकते हैं. मेथी के बीज ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने में भी सहायक माने जाते हैं.

रसोई के ये मसाले सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाते, बल्कि आपकी सेहत को भी मजबूत करते हैं. ये मसाले आपकी रोजमर्रा की बीमारियों का इलाज करने में सहायक साबित हो सकते हैं. दवा की दुकान पर जाने से पहले, अपनी रसोई के मसालों की ओर ध्यान दें. ये मसाले ना सिर्फ आपकी बीमारी को दूर करेंगे बल्कि आपको बेहतर जीवनशैली जीने में भी मदद करेंगे.

Tags: Eat healthy, Health benefit

FIRST PUBLISHED : October 7, 2024, 16:13 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

फेफड़ों के लिए अमृत समान हैं 5 फल, पॉल्यूशन में भी मजबूत बने रहेंगे लंग्स !

nyaayaadmin

सेहत के लिए संजीवनी से कम नहीं है ये सब्जी, जानें इसके अनगिनत फायदे!

nyaayaadmin

क्या डायबिटीज से कमजोर हो सकती है याददाश्त? शुगर का ब्रेन पर कैसा होता है असर

nyaayaadmin