29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Earn Money

ये सरकारी शेयर कर सकता है मालामाल! ब्रोकरेज फर्म को तूफानी तेजी का भरोसा

हाइलाइट्सओएनजीसी शेयर पिछले 5 सत्रों में 13 फीसदी उछल चुका है. पिछले एक साल में इस शेयर में 76 फीसदी का रिटर्न दिया है. पिछले छह महीने में यह शेयर 40 फीसदी मुनाफा दे चुका है.

नई दिल्‍ली. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन लिमिटेड (ONGC Share) के शेयरों में मंगलवार 11 जून को करीब छह फीसदी की तेजी आई और यह एनएसई पर 273.90 रुपये पर बंद हुआ. लोकसभा चुनाव परिणाम वाले दिन यानी चार जून को इस स्‍टॉक में 9 फीसदी की गिरावट आई थी. लेकिन, एनडीए सरकार के दोबारा गठन से यह शेयर अब संभल चुका है. विदेशी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने ओएनजीसी शेयर पर अपनी ‘बाय’ रेटिंग बरकरार रखी है. ब्रोकरेज का कहना है कि आने वाले दिनों में इस शेयर की कीमत 50 फीसदी बढ सकती है.

जेफरीज का कहनाह है कि केंद्र सरकार के स्तर पर नीतियों के पहले के तरह ही जारी रहने की उम्मीद है, जिससे ऑयल सेक्टर की सरकारी कंपनियों का मुनाफा ऊंचे स्तर पर रह सकता है. ब्रोकरेज के मुताबिक, शेयरों में आई हालिया गिरावट अब रुकती हुई दिख रही है और यह निवेशकों के लिए इस शेयर को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने का एक अच्‍छा अवसर है. जेफरीज ने ONGC शेयर का टार्गेट प्राइस390 रुपये प्रति शेयर तय किया है.

ये भी पढ़ें- 2025 में होगा सबसे बड़ा मार्केट क्रैश! अमेरिकी अर्थशास्त्री ने कहा- 92 परसेंट तक नीचे जाएगा बाजार

बढ़ेगा मुनाफा
जेफरीज ने अपने नोट में कहा कि ओएनजीसी मौजूदा वित्त वर्ष में केजी बेसिन से अपने उत्पादन में वृद्धि करेगी. यह शेयर के लिए एक ट्रिगर प्वाइंट हो सकता है. जेफरीज को भरोसा है कि ओएनजीसी का मुनाफा अपने पिछले औसत की तुलना में ऊंचा बना रहेगी. इससे पहले 15 अप्रैल को जारी एक नोट में जेफरीज के शुद्ध कर्ज में कमी होने और वित्त वर्ष 2024 से 2026 के बीच मुनाफा बढ़ने का अनुमान जताया था.

शेयर का प्रदर्शन
पिछले पांच कारोबारी सत्रों में ओएनजीसी का शेयर 13 फीसदी चढा है. इसी तरह पिछले छह महीने में यह शेयर 40 फीसदी मुनाफा निवेशकों को दे चुका है. साल 2024 में अब तक इस सरकारी शेयर में 33 फीसदी की तेजी आ चुकी है. वहीं, एक साल में ओनएनजीसी शेयर ने निवेशकों को 76 फीसदी रिटर्न दिया है.

78 फीसदी बढ़ा मुनाफा
वित्‍त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन का मुनाफा सालाना आधार पर 78 फीसदी बढ़कर ₹11,526 करोड़ रहा. एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट ₹6,478 करोड़ रहा था. आय भी सालाना आधार पर 1.64 फीसदी बढकर ₹1.66 लाख करोड़ रुपये हो गई. एक साल पहले की समान तिमाही में यह ₹1.64 लाख करोड़ रही थी.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Money Making Tips, Stock market, Stock tips

FIRST PUBLISHED : June 12, 2024, 07:15 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

लाख टके का ज्ञान! 6 चीजें देखकर ही शेयर खरीदें, तीसरी बात तो भूलना मत

nyaayaadmin

पंखा-कूलर बनाने वाली कंपनी के शेयरों ने दिया 350% का रिटर्न, ‘जाएगा और ऊपर’

nyaayaadmin

इंफ्रा पर है सरकार का जोर, इन स्टॉक्स पर रखें नजर, बन सकता है कमाई का मौका

nyaayaadmin