30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

ये लोग भूलकर भी न पीएं दूध, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

आकांक्षा दीक्षित /दिल्ली: दूध हमारे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फ़ायदे देता है, जो बच्चे से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक के लिए उपयोगी है. दूध का सेवन हमारी हड्डियों, दांतों से लेकर मांसपेशियों तक के लिए जरुरी है. दूध में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सेलेनियम, जिंक, विटामिन D, प्रोटीन, विटामिन B12 और जिंक प्रमुख रूप से मौजूद होते हैं. जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है. जिसके सेवन से थकान और बॉडी की वीकनेस दूर होती है. लेकिन कुछ लोगों को दूध बर्दाश्त नहीं होता. दूध का सेवन करने पर उनकी बॉडी में कई तरह की बीमारियों के लक्षण दिखने लगते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन से लोगों को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए

सफ़दरजंग की डॉक्टर टीना कौशिक ने लोकल 18 की टीम से बातचीत करते वक़्त बताया कि वह MBBS की डिग्री हासिल कर इस हॉस्पिटल में एक साल से जूनियर रेसिडेंस की पोस्ट पर काम कर रही है. टीना कौशिक ने आगे बताया की भारत में 70 फीसदी लोगों को दूध पचता नहीं है. जिसकी वजह से उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कुछ बीमारियां ऐसी हैं, जिसमें अगर दूध पिया जाए तो बीमारी बढ़ने लगती है.

लैक्टोज इंटॉलरेंस हैं तो दूध मत पीजिए

लैक्टोज इंटॉलरेंस वाले लोग दूध में मौजूद चीनी (लैक्टोज) को पूरी तरह से पचा नहीं पाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें डेयरी उत्पाद खाने या पीने के बाद दस्त, गैस और पेट फूलने की समस्या होती है. अगर आप लैक्टोज इंटॉलरेंस हैं, तो आप दूध का सेवन नहीं करना चाहिए

कोलाइटिस मरीज़ों को है दूध से ख़तरा

कोलाइटिस एक तरह की पेट की बीमारी है, जिसमें बड़ी आंत के अंदर सूजन आ जाती है. कोलाइटिस होने पर रोगी के पेट में जोर जोर की ऐंठन, दस्‍त, लगातार डायरिया रहना, बुखार, वजन घटना और अनिंद्रा जैसी बीमारी हो जाती है. कोलाइटिस को अल्सरेटिव कोलाइटिस भी कहते हैं. इस बीमारी में आपको दूध या दूध से बनी कोई भी चीज़ नहीं खानी चाहिए. क्योंकि डेयरी प्रोडक्ट का सेवन बीमारी को बढ़ा सकता है.

फैटी लिवर वाले न पियें दूध

फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए. दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो फैटी लिवर की परेशानी को बढ़ा सकता है. ऐसे लोग दूध को आसानी से पचा नहीं पाते हैं. ऐसे में दूध पीने से अपच, एसीडीटी, गैस, आलस्य, थकान, वजन बढ़ना या घटना जैसी समस्या हो सकती है.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 09:36 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

दूध से ज्यादा ताकतवर…इस पाउडर का एक चम्मच ही कंप्लीट फूड, मिलेंगे गजब फायदे

nyaayaadmin

तपतपाए गर्म फूड को गलती से भी प्लास्टिक के डिब्बे में न रखें, होगी घातक बीमारी

nyaayaadmin

इस जिले में 464 प्रसूताओं में करीब 200 से ज्यादा हाई रिक्स के दायरे में

nyaayaadmin