29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Earn Money

ये दो तरकीबें दिलाती हैं PPF पर ज्‍यादा ब्‍याज, क्‍या आपको है पता

हाइलाइट्सपीपीएफ खाता डाकघर अथवा किसी भी बैंक की शाखा में खुलवाया जा सकता है.पीपीएफ में पैसा हर महीने की एक से 5 तारीख के बीच जमा करना चाहिए.पीपीएफ में पैसे पर चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलता है.

नई दिल्‍ली. टैक्‍स छूट, बढिया ब्‍याज और पैसा डूबने का कोई खतरा न होने के कारण, पब्लिक प्रोविडेंड फंड यानी पीपीएफ एक लोकप्रिय बचत योजना है. पीपीएफ में लगाए पैसे पर कुछ लोग दूसरों से ज्‍यादा ब्‍याज पाते हैं. ऐसा नहीं है कि सरकार उन्‍हें स्‍पेशल ब्‍याज देती है, बल्कि वे पीपीएफ नियमों को सही से समझकर पैसा लगाते हैं और ज्‍यादा फायदा लेते हैं. इसलिए आप भी पीपीएफ के नियमों को ढ़ंग से जानकर निवेश करेंगे तो आपको भी ज्‍यादा फायदा होगा.

पीपीएफ खाता डाकघर अथवा किसी भी बैंक की शाखा में खुलवाया जा सकता है. फिलहाल सरकार पीपीएफ में लगाए गए पैसे पर 7.1 फीसदी ब्‍याज दे रही है. PPF में निवेश करने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट मिलती है. पीपीएफ अकाउंट में प्रति वर्ष कम से कम 500 रुपये तथा अधिकतम 1,50,000 रुपये तक जमा करवाए जा सकते हैं. इस रकम का ब्याज़ हर वित्तवर्ष के आखिरी दिन खाते में जोड़ दिया जाता है. आप दो काम करके ज्‍यादा ब्‍याज पा सकते हैं. आज हम आपको उनके बारे में ही बताएंगे.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़े नियम में बदलाव, 1 जुलाई से लागू होगा ये रूल, पेमेंट करने से पहले समझ लें

5 तारीख तक कर दें पैसा जमा
अगर आप हर महीने पीपीएफ में पैसा लगाते हैं तो पीपीएफ में पैसा हर महीने की एक से 5 तारीख के बीच जमा करना चाहिए. पीपीएफ के नियमों के मुताबिक, प्रोविडेंट फंड खाते में ब्याज की गणना महीने की अंतिम तारीख से 5 तारीख के बीच खाते में जमा राशि पर की जाती है. 5 तारीख के बाद जमा पैसे पर आपको कोई ब्‍याज नहीं मिलेगा और उस राशि पर आपको अगले महीने से ब्‍याज मिलना शुरू होगा. इसलिए हर हाल में 5 तारीख तक पैसा जमा करा देना चाहिए.

ऐसे उठाएं चक्रवृद्धि ब्‍याज का ज्‍यादा फायदा
पीपीएफ में पैसे पर चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलता है. पीपीएफ खाते में जमा रकम से ज्‍यादा ब्‍याज पाने के लिए आपको वित्‍तीय वर्ष की शुरुआत में ही पूरा निवेश कर देना चाहिए. इसका मतलब है कि सालभर में जितना पैसा पीपीएफ में लगाना चाहते हैं, उतना एक साथ 5 अप्रैल तक ही जमा करा दें. ऐसा करने से आपको साल के शुरू से लेकर अंत तक पूरी रकम पर ब्‍याज मिलेगा और आपको ज्‍यादा फायदा होगा.

निकासी से बचें
पब्लिक प्रोविडेंट खाते से ज्‍यादा ब्‍याज पाने के लिए आपको बार-बार पीपीएफ खाते से पैसे निकालने से बचना चाहिए. पैसे तभी निकालें, जब ऐसा करना बहुत ज्‍यादा जरूरी हो. बार-बार निकासी करने से न्यूनतम शेष राशि का पैमाना ख़राब हो जाता है और व्यक्ति वांछित ब्याज राशि अर्जित नहीं कर पाता.

Tags: Interest Rates, Money Making Tips, Personal finance, PPF account

FIRST PUBLISHED : June 6, 2024, 15:54 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

ये सरकारी शेयर कर सकता है मालामाल! ब्रोकरेज फर्म को तूफानी तेजी का भरोसा

nyaayaadmin

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट या किसान विकास पत्र, कहां पैसा लगाने पर होगा ज्‍यादा फायदा?

nyaayaadmin

अमूल-मदर डेयरी ने महंगा कर दिया दूध, आप भी कमा सकते हैं लाखों का मुनाफा

nyaayaadmin