28 C
Mumbai
September 6, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

यूपी में यहां मिलता है जादुई पान…कई बीमारियों को कर देता है छूमंतर!

रामपुर/अंजू प्रजापति: खाना खाने के बाद कई लोग पान खाते हैं. ऐसा कई सदियों से चलता आ रहा है. आजकल तो शादी-पार्टी में भी पान का स्टॉल जरूर दिखता है. सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी यह लाभदायक साबित हो सकता है. यूपी के रामपुर में मिलने वाले औषधीय पान को लोग जादुई बताते हैं. कई बीमारियों को ठीक करने के लिए इस पान का इस्तेमाल होता है.

कमाल है औषधीय पान
भारत के कई शहरों में लोग पान का सेवन त्योहारों, परंपराओं, माउथ फ्रेशनर के लिए करते हैं. लेकिन रामपुर में थाना सिविल लाइंस मीना बाजार में औषधीय गुणों से भरपूर पान खांसी और जुकाम जैसे कई बीमारियों को ठीक करने वाला पान खाने लोग दूर-दूर से आते हैं. रामपुर में पिछले 40 साल से पान बेचने का काम कर रहे दुकानदार ने बताया कि इस पान को खाने से 30 मिनट के अंदर खांसी-जुकाम छूमंतर हो जाता है.

दूर-दूर से खरीदने आते हैं लोग
सुबह से लेकर शाम तक, छोटा हो या बड़ा, इस पान का सेवन हर कोई करता है. दुकानदार बाकर भाई ने बताया कि वो रामपुर में पिछले 40 साल से पान बेचने का काम कर रहे हैं. दुकानदार ने बताया कि आयुर्वेदिक पान तैयार करने के लिए वे घर पर ही देसी मसाले सुखाकर उनसे दवाई बनाते हैं. उनके पास शहर के अलावा गांव देहात से लोग भी पान खाने के लिए आते हैं.

कितनी है कीमत
इस औषधीय पान को खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. पान न सिर्फ खास है, बल्कि इसकी कीमत भी बहुत कम है. मात्र 25 रुपये में इस पान को खरीदकर लोग खाते हैं.

Tags: Health tips, Local18, Rampur news

FIRST PUBLISHED : July 8, 2024, 11:31 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

भारी स्कूल बैग या मोबाइल का चलन! छोटे बच्चे क्यों हो रहे सर्वाइकल के शिकार?

nyaayaadmin

अगर आपके शरीर में भी दिख रहे हैं ये बदलाव, तो तुरंत कराएं जांच, वरना…

nyaayaadmin

कमजोर दिल की ओर इशारा करते हैं ये 6 लक्षण, शरीर में दिखें तो तुरंत हों सावधान

nyaayaadmin