29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

मॉनसूनी मौसम में इंफेक्शन का खतरा, डॉक्टर के बताए 5 पावरफुल तरीके को अपनाएं

Boost Immunity in Monsoon Season: तेज गर्मी के बाद उमस भरा मौसम आता है और इसके बाद बारिश की पहली बूंद के साथ इंफेक्शन वाली बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है. जैसे ही उमस बढ़ती है हवा में आद्रता बढ़ जाती है. इस मौसम में वायरस, बैक्टीरिया या फंगस को ब्रीड करने के लिए अनुकूल समय मिल जाता है. असंख्य वायरस, बैक्टीरिया हर जगह मंडराने लगते हैं जिन्हें हम नंगी आंखों से नहीं देख पाते हैं. लेकिन ये हवा के माध्यम से हमारे शरीर में घुसते रहते हैं. जैसे ही ये हमारे शरीर में घुसते हैं, हमारे शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम इसे मारने लगते हैं.

इस तरह फैलता है इंफेक्शन

हमारे मुंह में ही इतने तरह के केमिकल होते हैं कि ये इसमें फंसकर खत्म हो जाते हैं. इसके बाद अगर ये पेट में चला जाता है तो वहां भी इसे मारने के लिए गुड बैक्टीरिया तैयार बैठा रहता है. इसके बाद अगर यह खून में चला जाए तो व्हाइट ब्लड सेल्स खत्म कर देता है. ये सब तब तक कारगर हैं जब तक आपके अंदर इम्यूनिटी मजबूत है. अगर इम्यून सिस्टम कमजोर है तो ये वायरस या बैक्टीरिया आपको इंफेक्शन दे देगा और आप बीमारियों से ग्रसित हो जाएंगे. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए, इसका जवाब जानने के लिए हमने नानावती मैक्स अस्पताल, मुंबई का डायटीशियन डॉ. रसिका माथुर से बात की. उन्होंने मानसून के मौसम में कुछ खास फूड खाने की सलाह दी और साथ में एक्सरसाइज करने की बात कही. आइए जानते हैं वे कौन से फूड है.

पहले क्या न करें

नानावटी मैक्स अस्पताल, मुंबई में सीनियर डायटीशियन डॉ. रसिका माथुर ने बताया कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पहले क्या नहीं करना चाहिए यह जानना चाहिए. इसके लिए बुरी आदतों को छोड़ दें. सिगरेट, शराब, ड्रग्स का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर कर देता है. वहीं यदि आप प्रोसेस्ड फूड, जंक फूड, फास्ट फूड यानी एक तरह से बाहर की चीजों का ज्यादा सेवन करेंगे तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाएगी. डॉ. रसिका माथुर ने कहा कि इन चीजों से शरीर में फ्री रेडिकल्स बनने लगेंगे जो ज्यादा होकर सेल्स में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बढ़ा देंगे. अगर सेल्स में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस ज्यादा हुआ तो बाहरी चीजों का हमला भी ज्यादा होने लगेगा. अगर शरीर में फ्री रेडिकल्स ज्यादा बनेंगे तो कैंसर का जोखिम भी बढ़ जाएगा. इसलिए इन चीजों का सेवन कम से कम करें.

डाइट में इन चीजों को करें शामिल

डॉ. रसिका माथुर ने कहा कि प्रकृति ने हर मौसम में हमें सीजनल फूड की व्यवस्था की है जो उस मौसम से मुकाबला करता है. इसलिए मानसून का मौसम हो या कोई भी मौसम सीजनल सब्जियों का सेवन करें. वहीं जिन फूड में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा होती है, उन चीजों का ज्यादा सेवन करें. इससे शरीर में फ्री रेडिकल्स नहीं बनेंगे. इसके लिए आप अंजीर, चेरी, अमरूद, खुबानी, तरबूज, पपीता, टमाटर, ब्लैकबेरी, रस्पबेरी, क्रेनबेरी, आम, लाल अंगूर, स्ट्रॉबेरी, जामुन आदि का सेवन करें. इसके साथ ही साइट्रस फ्रूट का ज्यादा सेवन करें. ये चीजें विटामिन सी और व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाता है. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है. विटामिन सी के लिए नींबू, संतरा, शहतूत, चकोतरा, कीवी, आंवला, अंगूर, खट्टे-मीठे फलों का सेवन करें. इसके अलावा हरी सब्जियों में चुकंदर, एवोकाडो, मूली, शकरकंद, फूलगोभी, बंदगोभी, पालक, गाजर आदि का सेवन करें. वहीं कई तरह के सीड्स से भी शरीर में इम्यूनिटी बढ़ती है. इसके लिए अलसी के बीज, चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स आदि का सेवन करें.

नियमित एक्सरसाइज करें

यदि आप चाहते हैं कि सिर्फ डाइट से इम्यूनिटी बूस्ट हो जाएगी तो आप गलत हैं. इन्यूनिटी बढ़ाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की भी जरूरत होती है. सप्ताह में 150 मिनट की एक्सरसाइज जरूरी है. इसके लिए वॉक करें, जॉगिंग करें, संभव हो तो रनिंग करें, साइक्लिंग, स्विमिंग आदि बेहद फायदेमंद साबित होगा.

पर्याप्त नींद

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए पर्याप्त नींद भी जरूरी है. पर्याप्त नींद के साथ-साथ तनाव भी न लें. तनाव इम्यूनिटी का दुश्मन है. तनाव भगाने के लिए योग और मेडिटेशन का सहारा लें.

इसे भी पढ़ें-चाय पीने से 15 मिनट पहले इस चीज को पीना जरूरी, वरना हमेशा रहेंगे परेशान, एक्सपर्ट ने बताए इसके कारण

इसे भी पढ़ें-दुनिया का सबसे पुराना अनाज, जो आज भी है शरीर की ताकत का सरताज, हार्ट को बना देता है फौलाद

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 10:53 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

मानसून में सर्दी-ज़ुकाम कर रहा है परेशान, तो काम आएंगे ये 5 देसी इलाज

nyaayaadmin

डायबिटीज और पाइल्स का अचूक औषधि है ये लावारिस फल, एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है

nyaayaadmin

बरसात के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स, बढ़ जाएगा इंफेक्शन का खतरा

nyaayaadmin