29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

‘मैसूर पाक’ की तरह तैयार कीजिए ये ‘अर्जुन पाक’, दिल को रखेगा टनाटन!

झांसी. बीते कुछ वर्षों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. लोग अपने दिल को मजबूत रखने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में “मैसूर पाक” की तर्ज पर एक ऐसी वस्तु दी गई है जो आपके दिल को हमेशा स्वस्थ्य रखेगा. अर्जुन की छाल से बना “अर्जुन क्षीर पाक” एक ऐसा फॉर्मूला है जो बेहद आसानी से घर में बनाया जा सकता है.
आयुर्वेद में है खास फॉर्मूला
केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों यह खास फॉर्मूला खोज निकाला है. संस्थान की वैज्ञानिक डॉ. दीपा शर्मा ने बताया कि दिल को स्वस्थ्य रखने में अर्जुन की छाल बहुत महत्वपूर्ण होता है. उन्होंने बताया कि एक खास फॉर्मूला से तैयार करने पर अर्जुन के गुण आपकी रोज की डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसको तैयार करने के लिए 1:4:8 के रेशियो का ध्यान रखा जाता है.
यह है रेसिपी
डॉ. दीपा ने बताया कि 1/4 चम्मच अर्जुन की छाल के चूर्ण को आधा कप दूध और दो कप पानी में मिलाकर उबाल लें. उबालते हुए इसे आधा कर लें. उसके बाद इसे पिया जा सकता है. दिन में दो बार इसे पिया जाना चाहिए. डॉ. दीपा ने बताया कि इसके साथ ही एक हेल्थी लाइफस्टाइल भी बहुत जरुरी है. रोज सुबह व्यायाम करना चाहिए. इसके साथ ही अपनी नींद अवश्य पूरी करें. स्ट्रेस से भी दूर रहें.

Tags: Health, Local18

FIRST PUBLISHED : June 29, 2024, 11:50 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

कमाल की है यह बेल, सजाने से लेकर खाने तक में होती है इस्तेमाल; कई बीमारियों मे

nyaayaadmin

डायबिटीज और पाइल्स का अचूक औषधि है ये लावारिस फल, एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है

nyaayaadmin

साल में सिर्फ दो महीने मिलता है ये काला-नीला फल, अकेला कई बीमारियों का काल

nyaayaadmin