30 C
Mumbai
October 11, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

मूड अच्‍छा करना है तो करें 5 योगासन, दुखी मन होगा तरोताजा, ऐसे करें अभ्‍यास

Yoga to boost mood: कई बार बुरे हालातों की वजह से हम एंग्‍जायटी और स्‍ट्रेस (anxiety and stress) महसूस करने लगते हैं. किसी बात पर मूड खराब हो जाता है और ठीक होने का नाम ही नहीं लेता. जिस वजह से आप लो एनर्जी महसूस करने लगते हैं. ऐसे में समझ नहीं आता कि अपने मूड (Mood Boost) को अच्‍छा किस तरह किया जाए. आपको बता दें कि कुछ योगा (Yoga) पोज आपकी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. जी हां, TOI के मुताबिक, कुछ ऐसे योग हैं जो न केवल शरीर को मजबूत बनाते हैं, बल्कि मानसिक शांति और ताजगी भी प्रदान करता है. यहां हम 5 ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके मूड को झट से सुधारने में मदद करेंगे.

मूड बूस्‍ट करने वाले योगा अभ्‍यास-

बालासन (Child’s Pose)
बालासन एक सिंपल योग मुद्रा है जो मन को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करती है. इसे करने के लिए आप अपने घुटनों को मोड़कर, पैरों के तलवों को साथ मिलाते हुए, शरीर को आगे की ओर झुकाएं. अपने माथे को फर्श पर रखें और हाथों को सामने की ओर सीधा फैला लें. आप आराम महसूस करेंगे और आपका मन शांत होगा.

भुजंगासन (Cobra Pose)
भुजंगासन आपकी रीढ़ को मजबूत करने में मदद करता है. यह तनाव को दूर कर मूड ऑन करने का काम करता है. पोज के लिए पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कंधों के पास फर्श पर रखते हुए बॉडी को ऊपर की ओर उठाएं. इस आसन से शरीर में ऊर्जा का संचार होगा और थकान दूर होगी. आपका मूड भी तुरंत बूस्‍ट होगा.

उत्तनासन (Standing Forward Bend)
उत्तनासन शरीर को स्ट्रेच करने और तनाव को कम करने का काम करता है. इसे करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और अपने शरीर को आगे की ओर पूरी तरह झुकाएं. अपने हाथों को जमीन की ओर लाते हुए सिर को नीचे जहां तक हो झुकाएं. ऐसा करने से ब्रेन में ब्‍लड फ्लो बढ़ेगा और ऑक्‍सीजन की कमी दूर होगी. मूड तुरंत अच्छा होगा.

इसे भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार इतने कदम चलेंगे तो लंबी होगी उम्र, मोटापा, डायबिटीज, हार्ट डिजीज से रहेंगे बचे, कम होगा हेल्थ से जुड़ा खर्च

वीरभद्रासन (Warrior Pose)
वीरभद्रासन करने के लिए एक पैर को आगे की ओर और दूसरे को पीछे की ओर रखे. अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाते हुए अपने शरीर को सीधा रखें. इससे आपका शरीर मजबूत बनेगा और मन को स्थिरता मिलेगी. जिससे मानसिक रूप से आप मजबूत और एनर्जी से भरा महसूस करेंगे.

सेतुबंधासन (Bridge Pose)
सेतुबंधासन शरीर और मन के बीच बैलेंस बनाने का अद्भुत आसन है. इसे करने के लिए आप पीठ के बल लेट जाएं, घुटनों को मोड़ें और अपने कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं. कुछ देर होल्‍ड करें और आप महसूस करेंगे कि आपका तनाव कम हो रहा है. जिससे मूड भी तुरंत अच्छा हो रहा है.

इन योगासनों के नियमित अभ्‍यास से न केवल आपका मूड अच्छा रहेगा, बल्कि आप फिजिकली मेंटली फिट भी महसूस करेंगे.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Mental Health Awareness

FIRST PUBLISHED : October 11, 2024, 10:05 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सर्वाइकल कैंसर के हैं ये लक्षण और बचाव, जानें कैंसर विशेषज्ञ की राय

nyaayaadmin

मच्‍छरों की फौज कर रही मौज, डेंगू मलेरिया ही नहीं, दे रही हड्डी तोड़ बुखार

nyaayaadmin

शरीर की गंदगी को निचोड़ कर बाहर फेंके देगा इस फल का फूल, स्किन में भी रामबाण!

nyaayaadmin