30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

मुंह में हो गए छाले, पानी पीने से भी हो रही जलन? काम आएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Relief From Mouth Ulcer: मुंह में छाले हो जाना एक ऐसी परेशानी है, जिससे हर उम्र के लोग कभी-न-कभी जरूर झेलते हैं. आमतौर पर गर्मी के दिनों में पेट गर्म हो जाने या पाचन में किसी तरह की समस्या होने पर यह किसी को भी हो सकता है. पेट साफ न होने, पानी कम पीने, विटामिन बी की कमी या पर्याप्त माउथ हाइजीन के अभाव में भी मुंह में छाले होने की संभावना कई गुना अधिक बन जाती है. आमतौर पर यह 5 से 14 दिनों तक रह सकता है और धीरे-धीरे खुद ही ठीक भी हो जाता है. अगर आप कुछ घरेलू उपायों को आजमाएं तो आप इसके असहनीय दर्द या जलन से बच सकते हैं और इसे जल्दी ठीक भी कर सकते हैं.

मुंह के छाले को ठीक करने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Get Relief From Mouth Ulcer)

बेकिंग सोडा
एचटी वेबसाइट
के मुताबिक, बेकिंग सोडा की मदद से आप मुंह के छालों से जल्‍द आराम पा सकते हैं. इसके लिए आप बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं. अब इसे छालों पर लगाएं. 10 मिनट के बाद कुल्‍ला कर लें.

शहद
दर्द अधिक हो रहा हो तो आप मुंह के छाले पर शहद लगा लें. शहद में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होता है जो अल्‍सर को हील करने में मदद कर सकता है.

नमक पानी
दर्द से आराम पाना हो तो आप गुनगुने पानी में नमक मिलाएं और इससे अच्‍छी तरह 5 मिनट गार्गल करें. यह सूजन कम करेगा और दर्द से आराम पहुंचाएगा.

इसे भी पढ़ें:रोज का स्‍ट्रेस बना रहा बीमार? तनाव से उबरने के लिए रोज करें 5 योगासन, भागदौड़ भरी जिंदगी में झटपट मिलेगा सुकून

एप्‍पल साइडर विनेगर
आप मुंह के छाले को ठीक करने के लिए एक कप गुनगुना पानी लें और उसमें दो चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिलाएं. अब इससे अच्‍छी तरह कुल्‍ला करें. ऐसा दिन में कई बार करें. आराम मिलेगा.

दही
मुंह के अल्‍सर को ठीक करने में दही भी काफी फायदेमंद होता है.आप रोज कम से कम 200 एमएल प्‍लेन दही खाएं. यह पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है जिससे अल्‍सर को ठीक होने में कम समय लगता है.अधिक परेशानी हो तो आप डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें.

इसे भी पढ़ें :कंघी करते ही फर्श पर बिखर जाते हैं बाल? शैंपू से पहले सिर में लगाएं यह सफेद चीज, सभी हेयर प्रॉब्लम्स होंगे दूर

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 06:31 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

गर्मी में लाल हो रही हैं आंखें…तो डॉक्टर के बताए ये टिप्स करें फॉलो

nyaayaadmin

बरसात में 3 घंटे से ज्यादा रखा खाना न खाएं ! वरना डॉक्टर के लगाएंगे चक्कर

nyaayaadmin

इस साधारण फल की पत्तियां भी औषधि,खाली पेट करें प्रयोग,डायबिटीज से मिलेगी राहत

nyaayaadmin