29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Crime

मुंबई एयरपोर्ट पर इतना…CISF से लेकर कस्‍टम डिपार्टमेंट तक में मची खलबली

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बड़ा मामला सामने आया है. मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पिछले 3 दिनों में विशेष अभियान चलाया गया. इस दौरान तस्‍करी का 10.5 किलोग्राम तस्‍करी का सोना जब्‍त किया गया. कस्‍टम डिपार्टमेंट ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है. जब्‍त सोने की कीमत 6 करोड़ रुपये से ज्‍यादा आंकी गई है. इतनी बड़ी मात्रा में सोने की तस्‍करी ने सुरक्षाकर्मियों की चिंताओं को बढ़ा दिया है. गिरफ्तार आरोपी अनूठे तरीके से तस्‍करी का सोना अन्‍य देशों से भारत ला रहे थे. बता दें कि एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी CISF के पास है.

न्‍यूज एजेंसी ANI के अनुसार, 11 से 13 जून 2024 के बीच कस्‍टम डिपार्टमेंट ने 15 मामलों में तस्‍करी का 10.50 किलो सोना जब्‍त किया है. अधिकारियों ने बताया कि एक मामले में गोल्‍ड डस्‍ट को मोम (Wax) में मिलाकर लाया गया था. ज्‍वेलरी और गोल्‍ड बार के तौर पर भी तस्‍करी का सोना भारत लाया जा रहा था. गोल्‍ड बार को तो ट्रॉली सूटकेस के चक्‍कों में छुपाकर लाया जा रहा था. वहीं, एयरपोर्ट तक लाने वाली बस में भी सोना छुपाया गया था. हालांक‍ि, कस्‍टम डिपार्टमेंट के चौकस अफसरों की निगाहों से वे बच नहीं सके.

कस्‍टम ने किया बड़ा खुलासा, आरोपी से मिला एयरपोर्ट इं‍ट्री पास, इस मंसूबे से T-3 में हुआ था दाखिल, जानें पूरा मामला

5 भारतीय गिरफ्तार
सोने की तस्‍करी मामले में कस्‍टम डिपार्टमेंट ने 5 भारतीयों को गिरफ्तार किया है. इनमें से 4 जेद्दा से मुंबई पहुंचे थे और एक शख्‍स दुबई से भारत आया था. ये सभी लोग गोल्‍ड डस्‍ट को मोम में छुपाकर लाए थे. अधिकारियों ने बताया कि यह 24 कैरेट गोल्‍ड था. इन यात्रियों की गहनता से जांच की गई तो सोने की खेप बरामद की गई. बता दें कि एयरपोर्ट पर सुरक्षा की सख्‍त व्‍यवस्‍था रहती है, इसके बावजूद तस्‍कर अपने नापाक इरादों को अंजाम तक पहुंचाने की फिराक में रहते हैं.

कैसे करते हैं सोने की तस्‍करी?
सोने की तस्करी का ट्रेंड काफी बदल गया है. सबसे बड़ा परिवर्तन सोने की मात्रा में है. पहले तस्करों से दो किलो से पांच किलो तक सोना बरामद हो रहा था. अब तस्कर औसतन 600 ग्राम सोना ला रहे हैं. तरीके भी अलग हैं. कस्टम्स नियमों के अनुसार 20 लाख रुपए या उससे अधिक का माल बरामद होने पर गिरफ्तारी होती है. इससे कम पर आरोपी को बयान लेकर छोड़ दिया जाता है. हाल के दिनों में देश के कई एयरपोर्ट पर सोने की तस्‍करी के मामले सामने आ चुके हैं.

(इनपुट: ANI)

Tags: Gold smuggling case, Mumbai News

FIRST PUBLISHED : June 14, 2024, 20:13 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

10 साल की बच्‍ची से कहा- होटल चलते हैं, आधी रात को पिता ने पुलिस को किया फोन

nyaayaadmin

‘दिल्ली नहीं आना चाहिए था…’ पति को इस हाल में देखकर महिला खो बैठी होश और…

nyaayaadmin

पासपोर्ट के पन्‍नों में… थाईलैंड से आए शख्‍स की बढ़ी मुसीबत, हुआ गिरफ्तार

nyaayaadmin