29 C
Mumbai
July 2, 2024
Nyaaya News
Image default
Crime

मालूम चल गया कस्‍टम का ‘टॉप सीक्रेट’, स्‍मगलर्स की हो गई बल्‍ले-बल्‍ले, तभी…

Delhi Airport: गोल्‍ड की स्‍मगलिंग करने वाले स्‍मगलर्स के दिमाग में लंबे समय से एक सवाल चल रहा था कि वे कोई भी जुगत क्‍यों न लगा लें, कस्‍टम ऑफिसर्स को उनके सीक्रेट प्‍लान के बार में पता कैसे चल जाता है. इस सवाल का जवाब खोजते-खोजते इन गोल्‍ड स्‍मगलर्स के हाथों कस्‍टम का एक सीक्रेट लग गया. इस सीक्रेट के हाथ लगने के बाद स्‍मगलर्स को लगा कि अब उनकी बल्‍ले-बल्‍ले है. अब वह जितना चाहें, विदेश से सोना स्‍मगल कर दिल्‍ली एयरपोर्ट ला सकते हैं.

दरअसल, गोल्‍ड स्‍मगलर्स को यह पता चल गया था कि उनके सीक्रेट प्‍लान का पता लगाने में कस्‍टम अधिकारी एयरलाइंस की मदद लेते हैं. साथ ही, कस्‍टम के पास एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से वह लगातार यात्रा करने वाले फ्रीक्‍वेंट फ्लायर्स का पता लगा लेते हैं. स्‍मगलर्स को यह पता चल गया था कि चूंकि वे गोल्‍ड स्‍मगलिंग के लिए बार-बार विदेश यात्रा करते हैं, लिहाजा उनका नाम भी कस्‍टम और एयरलाइंस की फ्रीक्‍वेंट फ्लायर की लिस्‍ट में शामिल हो गया है.

एयरपोर्ट सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, गोल्‍ड स्‍मगलर्स को यह भी पता चल गया था कि वह जैसे ही वह अपने नाम से किसी भी एयरलाइंस में टिकट बुक कराते हैं, कस्‍टम अधिकारियों को उनकी यात्रा और मंसूबों का पता चल जाता है, जिसके आधार पर विदेश से वापस आते ही वह उन्‍हें पकड़कर सीक्रेट तरीके से लाया गया सोना जब्‍त कर लेते हैं. कस्‍टम की इन तमाम बातों को ध्‍यान में रखते हुए स्‍मगलर्स ने अपना नया प्‍लान तैयार किया और सोने की तस्‍करी में लग गए.

यह भी पढ़़ें: फ्लाइट में एयर होस्‍टेस पर आया दिल, फटाफट किया प्‍यार का इजहार, फिर हुआ कुछ ऐसा… सन्‍न रह गए सभी… वियतनाम के हो ची मिनह सिटी से प्‍लेन के टेकऑफ करते ही एक यात्री का दिल फ्लाइट की एक एयर होस्‍टेस पर आ गया. अपने प्‍यार का इजहार करने के चक्‍कर में इस यात्री ने मर्यादा की सभी हदों को पार कर दिया. इसके बाद क्‍या हुआ, जानने के लिए क्लिक करें.

उन्‍होंने बताया कि अपने नए प्‍लान की मदद से स्‍मगलर्स को कितनी मदद मिली यह अभी जांच का विषय है, लेकिन, एक मामले की तफ्तीश के दौरान कस्‍टम अधिकारियों को स्‍मगलर्स के इस नए प्‍लान का पता जरूर चल गया. दरअसल, बीती 12 जून को कस्‍टम ने आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री से अतीक उर रहमान नाम के एक गोल्‍ड स्‍मगलर को गिरफ्तार किया था. तलाशी के दौरान, इसके कब्‍जे से करीब 29,76,802 रुपए कीमत का 624 ग्राम सोना बरामद किया गया था.

तलाशी के दौरान, इसके कब्‍जे से एक सैमसंग का फोल्‍ड मोबाइल भी बरामद किया गया था, जिसे कस्‍टम ने जांच के लिए फॉरेंसिक के पास भेजा था. मोबाइल की जांच दौरान, कस्‍टम ने कुछ आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी बरामद की. जिसमें फोटो सहित अन्‍य जानकारियां तो एक जैसी थीं, लेकिन उसमें नाम अलग अलग थे. एक आधार कार्ड पर अब्‍दुल जमीर तो दूसरे आधार कार्ड में इस्‍माइल शरीफ दर्ज था. जिसके बाद, जब अतीक से पूरी बात पता चली तो एक बारगी कस्‍टम अफसरों के माथे पर भी पसीना आ गया.

यह भी पढ़ें:घर से आ रही थीं अजीब सी आवाजें, अचानक पुलिस की हो गई दस्‍तक, सामने आया चौंकाने वाला सच, 25 गिरफ्तार… दक्षिण दिल्‍ली के कोटला मुबारकपुर स्थित एक घर से आ रही अजीब सी आवाजों के बारे में पता चलते ही पुलिस ने दलबल के साथ छापेमारी कर दी. इस घर से पुलिस ने कुल 25 लोगों को गिरफ्तार किया है. आखिर इस घर में क्‍या चल रहा था, जानने के लिए क्लिक करें.

एयरपोर्ट सुरक्षा से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, फ्रीक्‍वेंट फ्लायर की लिस्‍ट से बचने के लिए ये फर्जी आधार कार्ड बनाए थे, जिससे वे अलग अलग नाम से टिकट बुक कर कस्‍टम सहित दूसरी एजेंसियों को धोखा दे सकें. एयर कस्‍टम प्रिवेंटिव के सुप्रीटेंडेंट की शिकायत पर आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने मामला दर्ज कर अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है.

Tags: Airport Diaries, Airport Security, Delhi airport, Delhi police, IGI airport

FIRST PUBLISHED : June 21, 2024, 12:57 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

होटल पर अफसरों ने की थी रेड, होने वाली थी कार्रवाई, एक फोन से पलट गया पांसा…

nyaayaadmin

बाहरवाली… पत्‍नी के कत्‍ल के बाद माता-पिता को सुलाया मौत की नींद, अब गुवहाटी

nyaayaadmin

पासपोर्ट के पन्‍नों में… थाईलैंड से आए शख्‍स की बढ़ी मुसीबत, हुआ गिरफ्तार

nyaayaadmin