29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

मानसून में भूलकर न करें बालों के साथ ये 5 गलतियां, नहीं तो हो जाएंगे गंजे

देहरादून. बरसात के दिनों में कई लोगों के बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं. अगर आपको भी बारिश के दिनों में तकिए, बेड, बाथरूम सब जगह बाल ही बाल नजर आ रहे हैं. तो ये चिंता का विषय है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक हेल्दी लोगों के सिर पर 80,000 से 1,20,000 बाल होते हैं. हर दिन एक व्यक्ति के करीब 50-100 बाल झड़ते हैं तो ये नॉर्मल है. इसमें डरने की जरूरत नहीं है. अगर एक दिन में करीब 100 से ज्यादा बाल गिर रहे हैं या बालों का गुच्छा गिरता हुआ दिखाई दे रहा है, तो इसका मतलब है कि आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं.

बारिश के दिनों में लोग कुछ गलतियां कर देते हैं जिससे उनके बाल और झड़ते हैं . बालों की जड़ों में डैंड्रफ, फंगस जैसी कई समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है. आमतौर पर अगर आप बारिश में भीगने पर बालों को सुखाते नहीं है तो आपकी जड़ों में डैंड्रफ और फंगल इंफेक्शन हो जाता है कई बार बाल भी झड़ने लगते हैं. देहरादून जैसे भीड़भाड़ वाले शहरों में प्रदूषण ज्यादा होता है और जो इंसान मानसून की शुरुआती बारिश में नहाते हैं तो यह अम्लीय वर्षा बालों के लिए जहर होती है. अगर आपके बारे में पसीना आता है तो उसे पौंछते रहे क्योंकि यह भी फंगल इन्फेक्शन का कारण बन सकता है.

राजधानी देहरादून के आयुर्वेदिक चिकित्सा सिराज सिद्दीकी ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए कहा है कि मानसून के सीजन में वातावरण में नमी ज्यादा होती है जिस कारण आपके बालों की स्कैल्प ऑइली हो जाती है जो बालों के टूटने की एक वजह बनता है. नमी होने के कारण बालों की जड़ों में डैंड्रफ और बैक्टीरियल ग्रोथ ज्यादा होती है. इसके अलावा कई अन्य कारण होते हैं जिस कारण बाल झड़ सकते हैं. पेट में इंफेक्शन होने या न्यूट्रिशंस डिफिशिएंसी होने के चलते भी लोगों को हेयर फॉल की समस्या आती है. आपकी कुछ गलतियां इसको और बढ़ावा दे सकती हैं.

बारिश में भीगने से करें परहेज
डॉ. सिराज सिद्दीकी ने बताया कि पुराने वक्त में ऐसा माना जाता था की बारिश का पानी हमारे लिए बहुत अच्छा है लेकिन देहरादून जैसे शहर में आज प्रदूषण बहुत हो गया है इसीलिए जो मानसून की पहली बारिश होती है उसमें नहाने से बचना चाहिए क्योंकि यह अम्लीय वर्षा होती है जो बालों को बहुत नुकसान करती है.

डैंड्रफ हो सकता है घातक
डॉ. सिराज सिद्दीकी का कहना है कि जब बारिश के पानी में कोई नहाता है तो उसके रूट में डैंड्रफ हो जाती है और यह आपके बालों को बेजान कर देती है. इसलिए बरसात के मौसम में अपने बालों में डैंड्रफ होने से बचाए.

गंदगी से रहे दूर
डॉ. सिराज सिद्दीकी का कहना है कि बरसात के मौसम में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. इसीलिए आप रोजाना साफ पानी से अपने हेयर वॉश करें, कंघी रोजाना धोएं और अगर आप हेलमेट लगाते हैं तो पहले सिर पर सूती रुमाल रख लें फिर हेलमेट पहने.

न करें बालों के साथ नए प्रयोग
डॉ. सिराज सिद्दीकी का कहना है कि कई लोग अपने बालों पर नए-नए प्रयोग करते हैं जिनमें वह कई तरह के अलग-अलग प्रोडक्ट्स, हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं. बरसात के मौसम में इस तरह के प्रोडक्ट्स आपके बालों के लिए दुश्मन साबित हो सकते हैं.

पसीने से करें बचाव
डॉ. सिराज सिद्दीकी का कहना है कि कई लोगों को बालों में पसीना आता है. अपने बालों में किसी भी तरह की नमी न रहने दे, बार-बार पसीने को किसी टिशू पेपर से साफ करते है. इसके अलावा अगर आप हेयर वॉश करते हैं तो गीले बालों को ना बांधे, उन्हें सही तरह से सूखने दें.

Tags: Dehradun news, Health News, Life18, Local18, Uttarakhand news

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 17:25 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

9 साल की उम्र में ब्रेस्‍ट में गांठ, 14 साल में हुआ कैंसर, एम्‍स के डॉ. बोले..

nyaayaadmin

जवानी में ही बन जाएंगे लिवर के मरीज, अगर करेंगे यह गलती, दिल-दिमाग होगा बर्बाद

nyaayaadmin

अरे यह फल तो फल, गुठलियां भी चमत्कारी, डायबिटीज कर सकती हैं कंट्रोल !

nyaayaadmin