29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

मर्दों में गंजेपन का कारण है ये हॉरमोन, 99% लोग नहीं जानते सही उपाय

Male Baldness: सुंदरता को बढ़ाने के लिए सिर पर बालों का होना बेहद जरूरी है. बालों से आपका पुरा लुक बदल जाता है. स्टाइलिश हेयर कटिंग आपको खूबसूरत फील कराता है. लेकिन जब वही बाल अपने आप झड़ने लगते हैं तो टेशंन बढ़ने लगती है और हम तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं. ऐसा हर जेंडर के लोग करते हैं. लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम पुरुषों के गंजेपन की वजह को समझेंगे क्योंकि पुरुषों में गंजापन अधिक कॉमन है. सही लाइफस्टाइल न होने की वजह से कम उम्र में ही ऐसी समस्या आने लगती है. कई ऐसे हैं जो 35 साल तक पहुंचते-पहुंचते गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. आखिर इसके पीछे की क्या वजह है? आइए जानते हैं इस खबर के जरिए…

मर्दों में गंजेपन का क्या कारण है?
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार
, पुरुषों में जब DHT (डाइहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन) का लेवल बढ़ता है तो उनके बाल झड़ने लगते हैं. DHT मेल सेक्स हार्मोन है, जिसे एंड्रोजन भी कहा जाता है. एंड्रोजन के कई काम हैं, और इसमें सबसे मुख्य है हेयर ग्रोथ को कंट्रोल करना. अधिक एंड्रोजन होने से पुरुष के चेहरे और शरीर पर अधिक बाल उग सकते हैं, लेकिन इससे सिर के बाल भी झड़ सकते हैं. पुरुषों में गंजेपन के पैर्टन को एंड्रोजेनिक एलोपेसिया के रूप में जाना जाता है. DHT का कम लेवल भी अच्छा नहीं होता, क्योंकि यह पुरुषों के यौन अंगों के विकास को भी रोक सकता है.

DHT को कैसे करें कंट्रोल?
मेडिकल शॉप पर इसे कंट्रोल करने के लिए काफी सारी दवाइयां उपल्ब्ध हैं. इसे कम करने के लिए आप ब्लॉकर्स या इनहिबिटर्स का सहारा ले सकते हैं. कद्दू के बीज का तेल DHT को ब्लॉक करने का काम करता है.

DHT को ब्लॉक करने के लिए आपको कैसा शैंपू चुनना चाहिए?
इसे ब्लॉक करने के लिए आपको ऐसा शैंपू लेना चाहिए जिसमें ग्रीन टी का एक्सट्रैक्ट हो, टी ट्री ऑयल और रोजमैरी का एक्सट्रैक्ट हो. आपके शैंपू में सल्फेट और पैराबेन नहीं होना चाहिए. अब आपके मन में सवाल होगा कि DHT को ब्लॉक करने वाले शैंपू को यूज करना सही है या गलत. हेल्थलाइन में छपी रिपोर्ट बताती है कि यह पूरी तरह से सेफ है. अगर आपका स्कैल्प सेंसेटीव है तो यूज करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए.

ध्यान में रखें ये बातें
जरूरी नहीं है कि आपके गंजेपन के पीछे DHT का लेवल बढ़ना ही हो. हां ये जरूर है कि अधिकतर केस में DHT के वजह से ही होता है. लेकिन शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी ऐसी समस्या हो सकती हैं. बालों की ग्रोथ के लिए मिलने वाले जरूरी विटामिन की कमी से भी ऐसा हो सकता है. इसलिए DHT को ब्लॉक करने के शैंपू या प्रोडक्ट को चुनने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

Tags: Health benefit, Lifestyle, Tips and Tricks

FIRST PUBLISHED : June 22, 2024, 14:54 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

फल खून बढ़ाने में माहिर… तो पत्तियां-छाल पेट की बीमारियां दूर करने में कारगर

nyaayaadmin

मानसून में सर्दी-ज़ुकाम कर रहा है परेशान, तो काम आएंगे ये 5 देसी इलाज

nyaayaadmin

सफर के दौरान छोड़ दें ये आदत! नहीं तो पड़ेगा महंगा, सेहत के लिए खतरनाक

nyaayaadmin