30 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

मर्दों के लिए नॉर्मल नहीं, इस हल्दी का सेवन सबसे बेस्ट, जानें वजह

Benefits Of Amba Haldi: हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाता है. इसे घरेलु नुस्खों के रूप में यूज किया जाता रहा है. जब भी कोई मामूली चोट लगती है तो घर के लोग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं. दादी-नानी के नुस्खे में यह बेहद ही खास और दमदार मानी जाती है. वैसे तो हल्दी अपने गुणों की वजह से बहुत खास मानी जाती है, मगर क्या आप जानते हैं कि साधारण हल्दी नहीं, अंबा हल्दी काफी बेहतर मानी जाती है. आइए जानते हैं क्यों…

न्यूट्रिशनिस्ट निधि चौधरी के मुताबिक, अगर अंबा हल्दी की बात करें तो इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरिया के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अंबा हल्दी का स्वाद भले ही नॉर्मल हल्दी के मुकाबले थोड़ा कसैला हो. मगर, अपने गुणों की वजह से यह बेहद ही खास है. इसे काफी चमत्कारिक माना जाता है. आयुर्वेद में भी अंबा हल्दी को गुणों का खजाना बताया गया है. इसके अनगिनत फायदे हैं. अंबा हल्दी पौधे की जड़ में पैदा होती है. अंबा हल्दी लाइपोक्सिनेज और इंड्यूसिबल लेवल को कम करने में बहुत ही बेहतर तरीके से काम करती है. ये सूजन कम करने के साथ जोड़ों के दर्द में भी आराम देती है. अगर आपके शरीर में कोई पुरानी चोट या पुराना दर्द है तो इसमें अंबा हल्दी बेहद ही आराम देने का काम करती है. नियमित रूप से इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

न्यूट्रिशनिस्ट ने कहा, अंबा हल्दी को कच्ची हल्दी के नाम से भी जाना जाता है. ये दर्द में राहत देने के अलावा कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी सही बनाए रखने में मदद करती है. इसकी सबसे खास बात यह है कि इसे कोई भी नॉर्मल इंसान अपनी डाइट में शामिल कर सकता है. यह व्यक्ति को डिप्रेशन से दूर रखने के लिए बेहद कारगर है. अंबा हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की कोशिकाओं को शरीर में बढ़ने से रोकता है.

Vastu Tips: टॉयलेट की सीट कभी खुली न छोड़ें, घर में आ सकती है कंगाली, नकारात्मक ऊर्जा से बढ़ेगी परेशानी

यह पुरुषों में होने वाले खतरनाक प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाती है. अंबा हल्दी को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे करें तो इसे आप आधे पानी या आधे दूध में ले सकते हैं. इसके और लाभ पाने के लिए इसमें साबूत काली मिर्च मिलाकर इसे उबालें, जब तक ये मिश्रण आधा ना रह जाए. इसके बाद सेवन करें. इसे अच्छे से मिलाएं और ध्यान रखें कि मिलाते समय इसमें झाग आने चाहिए, तभी हल्दी अपना असर दिखाएगी. उन्होंने कहा कि किसी भी पुरानी चोट या पुराने दर्द से आराम पाने के लिए इसका सेवन कम से कम 21 दिन तक करना चाहिए. (IANS से इनपुट के साथ)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : October 4, 2024, 15:42 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

इन बीमारियों के लिए ‘काल’ है काली हल्दी, फायदे सुन हैरान हो जाएंगे आप

nyaayaadmin

मलेरिया का रामबाण इलाज, ये पत्तियां तेज बुखार उतारने में कारगर, 3 दिन में आराम

nyaayaadmin

चींटी के बराबर होता है इस फल का साइज ! एक उंगली पर रख लेंगे सैकड़ों पीस

nyaayaadmin