29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Earn Money

मंदी की सुनामी में भी चढ़ा था यह शेयर, विदेशी ब्रोकरेज को दिख रहा दम

हाइलाइट्सजेफरीज का कहना है कि ग्रामीण खपत बढने से कंपनी को होगा फायदा. लोकसभा चुनाव के सरप्राइजिंग नतीजों से सरकार की नीति में होगा बदलाव. इस बदलाव की वजह से एफएमसीजी सेक्‍टर को होगा फायदा.

नई दिल्‍ली. हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) का शेयर लोकसभा चुनाव के परिणाम के दिन आई मंदी की सुनामी में भी न केवल डटा रहा. इसके अगले दिन यानि पांच जून को तो इंट्राडे में यह शेयर 9 फीसदी तक उछल गया और फिर यह 4.27 फीसदी की बढ़त के साथ बीएसई पर 2602.90 रुपये के भाव पर बंद हुआ. विदेशी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद इस शेयर पर बुलिश है और निवेशकों को इस शेयर को खरीदने की सलाह दी है. खास बात यह है कि लंबे समय से एचयूएल शेयर सुस्‍त ही रहा है और एक साल में इस शेयर ने निवेशकों को करीब 6 फीसदी का नुकसान ही कराया है. आज यानी गुरुवार को एनएसई पर HUL शेयर 2.60 फीसदी की गिरावट के साथ 2535.05 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म जेफरीज को उम्मीद है कि पिछले तीन और पांच सालों में निफ्टी 50 के मुकाबले एचयूएल का प्रदर्शन अब ठीक होने लगेगा. ब्रोकरेज ने कहा,”एचयूएल ने निफ्टी से बहुत कम प्रदर्शन किया है, क्‍योंकि पिछले कुछ सालों में इसे ग्रोथ और मार्जिन में भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है.” जेफरीज ने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव के सरप्राइसिंग नतीजों ने उसे यह भरोसा दिलाया है कि सरकार कंजप्शन, खासकर ग्रामीण और निचले तबके (BOP) के कंज्यूमर्स के प्रति अधिक अनुकूल पॉलिसी अपनाएगी.

ये भी पढ़ें- SEBI Rule Change : सेबी ने बदले नियम, अब शेयर बेचने पर खाते में चुटकियों में आएंगे पैसे

2950 रुपये तक जा सकता है भाव
जेफरीज ने HUL को अपग्रेड करके ‘Buy’ रेटिंग दी है. ब्रोकरेज ने इसके टार्गेट प्राइस को भी 2530 रुपये से बढ़ाकर 2950 रुपये कर दिया है. जेफरीज का कहना है कि कुछ कंपनियां ग्रामीण क्षेत्रों में अपेक्षित ग्रोथ की ओर इशारा कर रही हैं, जो बाजार के लिए अच्छा संकेत है। ब्रोकरेच को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 में HUL की ग्रोथ आगे बढ़ेगी. जेफरीज ने अपने अर्निंग पर शेयर (EPS) अनुमानों को 1-3% तक बढ़ा दिया है.

आशानुरुप रहे तिमाही नतीजे
वित्‍त वर्ष 2024 की अंतिम तिमाही यानी जनवरी-मार्च की अवधि के दौरान HUL ने ₹2,406 करोड़ का नेट प्रॉफिट हासिल किया. कंपनी का रेवेन्यू भी तिमाही में उम्मीदों के मुताबिक रहा. कंपनी का EBITDA ₹3435 करोड़ रहा, जो ₹3430 करोड़ की उम्मीदों के मुताबिक ही था. EBITDA मार्जिन 23.1% रहा. कंपनी मैनेजमेंट बेहतर मानसून और सुधरती मैक्रो इकोनॉमिक कंडीशन से ग्रोथ में बढोतरी को लेकर आशावादी है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Money Making Tips, Stock market today, Stock tips

FIRST PUBLISHED : June 6, 2024, 10:17 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

लगातार गिर रहा है यह शेयर, फिर भी 30 एनालिस्‍ट दे रहे खरीदने की सलाह

nyaayaadmin

अगले हफ्ते आईपीओ मार्केट में रहेगी खूब चहल-पहल, 9 इश्‍यू होंगे लॉन्‍च

nyaayaadmin

आज खुलेगा यह IPO, ग्रे मार्केट दे रहा तगड़े मुनाफे का संकेत

nyaayaadmin