27 C
Mumbai
August 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

भूल जाइए महंगी क्रीम, दवाइयां, सिर्फ 4 फ्रूट्स से ही मोतियों जैसे चमकेंगे दांत

How your Teeth Whiten: किसी व्यक्ति की पर्सनैलिटी का बहुत खास हिस्सा है उसकी स्माइल या मुस्कान. इस मुस्कान को उसके अच्छे दांत उसकी पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं. यदि आपके दांत अच्छे और चमक रहे हैं तो आपकी मुस्कान को लोग हमेशा के लिए याद कर लेते हैं लेकिन यदि किसी के दांत अच्छे होने के बावजूद पीले हैं तो पर्सनैलिटी में धब्बा लग जाता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं. कोई महंगी क्रीम खरीद कर लाते हैं तो कोई कोयले से दांतों को घिसते रहते हैं. अगर आप भी इस तरह से परेशान हो रहे हैं तो ये सब छोड़ दीजिए क्योंकि इसके लिए सिर्फ 4 तरह के फल का ही सेवन करेंगे तो दांत मोतियों की तरह चमकेंगे.

कौन-कौन से हैं ये 4 फल
इंडियन एक्सप्रेस की खबर में डेंटिस्ट डॉ. नित्य अरोड़ा कहते हैं कि दांतों को पूरी तरह से हेल्दी बनाने के लिए कंपलीट केयर की जरूरत होती है. नियमित रूप से सफाई और सही डाइट इसके लिए जरूरी तो है लेकिन चार तरह के फलों का सेवन कर आप दांतों की चमक को हमेशा के लिए बरकरार रख सकते हैं. इन चार फलों के सेवन के साथ यदि आप दांतों के हाईजीन का ख्याल रखते हैं तो निश्चित रूप से आपकी पर्सनैलिटी कभी खराब नहीं होगी. चलिए अब जानते हैं कि ये चार फल कौन-कौन से हैं. डेंटिस्ट के मुताबिक ऐसा फल जिसमें मेलिक एसिड ज्यादा हो, वह फल दांतों को चमकीला बना देते हैं.

जैसे कि तरबूज, पपीता, स्ट्रॉबेरी. इन फलों में मेलिक एसिड ज्यादा रहोता है जो दांतों के लिए ब्लीचिंग का काम करते हैं. ये गंदगी से पीले हुए दांतों की सतह को साफ करते हैं और उसमें चमक लाते हैं. ये फ्रूट स्लाइवा प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं जिससे भोजन के कचरे को वहां से हटाने में मदद मिलती है और बैक्टीरिया भी मर जाते हैं. इन्हीं वजहों से दांत के रंग मटमैले होने लगते हैं. इन तीन फलों के अलावा चौथा फल पाइनएप्पल या अन्नानास है. अन्नानास में दांतों को साफ करने वाले कई तरह के एंजाइम होते हैं. पाइनएप्पल में पेपीन और ब्रोमेलीन कंपाउड होता है. ये एंजाइम दांतों की सतह से चिपके भोजन के टुकड़े को तोड़ देता है और उसे पतला कर बाहर निकाल देता है. इससे दांतों चमकने लगते हैं.

दांतों को चमकाने के लिए अन्य काम
डॉ. अरोड़ा कहते हैं हालांकि दांतों को हमेशा चमकीला बनाने के लिए आपको कई चीजें एक साथ करने की जरूरत है. इसके लिए नियमित रूप से आपको दांतों को साफ करने की जरूरत है. दो समय दांतों में ब्रश करना और हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. डाइट में आप ताजी सब्जियां और ताजे फल का सेवन ज्यादा करें. वहीं अगर आपके दांत ज्यादा खराब हैं या ज्यादा गंदे हैं तो डॉक्टर के पास अवश्य जाएं. प्रोफेशनल तरीकों से भी गंदे दांत साफ किए जाते हैं.

इसे भी पढ़ें–चावल के साथ घी खाना चाहिए या नहीं, नुकसान होगा या फायदा, समझ लें डॉक्टर की बात

इसे भी पढ़ें–रात में पानी में भीगा दें ये चीज और सुबह होते ही गटक जाए, यकीन मानिए हार्ट, ब्रेन, किडनी सब रहेगा दुरुस्त, चेहरे पर भी आ जाएगा ग्लो

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 11, 2024, 18:03 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

फल तो फल, पत्ते भी हैं दवाओं की खान… त्वचा हो या शारीरिक, हर रोग में कारगर

nyaayaadmin

गर्लफ्रेंड के लव बाइट से 17 साल के युवक की गई जान, जानलेवा कैसे बनी हिक्की

nyaayaadmin

इस चीज में मिलकर खाएं घी…एक्ट्रेस जैसा हो जाएगा फीगर, स्किन करेगी ग्लो

nyaayaadmin