27 C
Mumbai
September 16, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

भारी स्कूल बैग या मोबाइल का चलन! छोटे बच्चे क्यों हो रहे सर्वाइकल के शिकार?

देहरादून: आधुनिकता के दौर में इंसान की जीवन शैली पूरी तरह से बदल गई है. जहां एक तरफ आधुनिक तकनीक जीवन के लिए वरदान साबित हो रही है. तो वहीं दूसरी तरफ, लोगों के शरीर पर इसका असर भी देखने को मिल रहा है. वर्तमान समय में कम उम्र के बच्चों में कई बीमारियां देखने को मिल रही है. बच्चों में सर्वाइकल की समस्या (Cervical Issues) को लेकर लोकल 18 ने वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. महेश कुडियाल से बातचीत की, जिसमें उन्होंने समस्या के पीछे की वजह और समाधान को लेकर जानकारी दी.

बच्चों में भी सर्वाइकल की समस्या पर लोकल18 को वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. महेश कुडियाल ने बताया कि अमूमन इस तरह की समस्या बढ़ती उम्र में होती है, जो हड्डियों के कमज़ोर होने से उभरती है. लेकिन आज सर्वाइकल का दर्द आम हो चला है. सर्वाइकल की समस्या में अचानक गर्दन के खास भाग में तेज़ दर्द (Neck Pain) होने लगता है. रीढ़ की हड्डी पर हमारे शरीर का ढांचा टिका हुआ है. गर्दन और कमर वाले भाग में बेहद लचीलापन होता है. जब हम रीढ़ की हड्डी के प्राकृतिक स्वभाव को नज़रअंदाज़ करते हैं तो समस्याएं उभरने लगती है.

तेजी से भारी हो रहा बच्चों का स्कूल बैग
डॉ. महेश कुडियाल ने बताया कि बच्चों में सर्वाइकल की समस्या का एक बड़ा कारण स्कूल बैग का भारी होना और फिजिकल एक्टिविटी कम होना है, मोबाइल का चलन, टीवी का चलन और साथ ही फिजिकल एक्टिविटी नहीं होने से इनकी मसल्स डिवेलप नहीं हो पाती, जिसकी वजह से स्कूल बैग का वजन उठा पाने में ये असमर्थ हो जाती हैं. बैग के वजन से ऐसे बच्चों की कमर, कंधे और गर्दन में अकड़न आने लगती है.

छोटे बच्चों में भी बढ़ रही ये समस्या
डॉ. महेश कुडियाल बताते हैं कि इसके पीछे का कारण मोबाइल का चलन, टीवी का चलन और हमारे जीवन की अधिकतर चीज़ों का डिजिटल होना है. ये सभी उपकरण हमारे लिए वरदान भी है और अभिशाप भी है. पहले समय में लोग जानकारी प्राप्त करने के लिए लाइब्रेरी जाता थे लेकिन वर्तमान समय में सारी जानकारी इंटरनेट पर आपके मोबाइल में है. जिसके कारण लोगों की गर्दन दिनभर झुकी रहती है. लगातार इस तरह के पोज़ के कारण रीढ़ की हड्डी में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. जिसके चलते आज वर्तमान समय कम उम्र के बच्चों में भी ये समस्या देखने को मिल रही है.

क्या है समस्या का मूल कारण ?
डॉ. महेश कुडियाल ने बताया कि कई छोटे-छोटे बच्चे हमारे पास पहुंचते हैं कि कमर में दर्द हो रहा है, यहां तक कि डिस्क प्राब्लम हो जाती है. इसका कारण यह है कि हमने इसकी ओर कभी ध्यान ही नहीं दिया.समस्या से निदान के लिए हमें सबसे पहले बॉडी के सही पोस्चर (Posture Correction) को समझना होगा, रीढ़ की हड्डी से संबंधित एक्सरसाइज करना, आहार इसमें प्रमुख कारण है. आपकी डाइट ही आपका शरीर बनाती है. अगर आप फास्ट फूड (Fast Food) ही खाते हैं तो स्वभाविक है कि यह समस्या उभरेगी. इस आप इन ज़रूरी बातों को ज़हन में उतार देते हैं तो आपको इस तरह की समस्या नहीं होगी.

क्या है सर्वाइकल पेन?
डॉ. महेश कुडियाल ने बताया कि सर्वाइकल पेन यानी गर्दन दर्द, हड्डियों से जुड़ी एक समस्या है. इसमें गर्दन, कंधे या रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है. यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है, लेकिन खास तौर पर उन लोगों में ज़्यादा आम है जिनकी दिनचर्या खराब होती है.

Tags: Dehradun news, Health News, Life18, Local18, Uttarakhand news

FIRST PUBLISHED : September 5, 2024, 14:17 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

सर्वगुण संपन्न है ये पेड़,पत्ते-फल सब बीमारियों के काल,माउथअल्सर के लिए रामबाण

nyaayaadmin

कई बीमारियों में रामबाण है करंज का पेड़, फूल..तेल..पत्ती सब में हैं औषधीय गुण

nyaayaadmin

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में बनाया जा रहा बंकर, किससे जंग लड़ने की है तैयारी?

nyaayaadmin