29 C
Mumbai
October 4, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Sport

भारत के सबसे सफल 24 घंटे, पेरिस में बन गया इतिहास, एक दिन में आए 8 मेडल; इन एथलीट्स ने किया कमाल

Paris Paralympics 2024 India Record: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय पैरा एथलीट्स ने 24 घंटे यानी एक दिन में सबसे ज्यादा मेडल जीतकर कमाल कर दिया. भारतीय एथलीट्स ने पांचवें दिन (02 सितंबर, सोमवार) यह इतिहास रचा. सोमवार को भारत के खाते में कुल 8 मेडल आए थे. इससे पहले 30 अगस्त को टोक्यो पैरालंपिक में भारतीय एथलीट्स ने एक दिन में 5 मेडल अपने नाम किए थे. उस दिन भी सुमित अंतिल ने भारत के लिए जैवलिन में गोल्ड जीता था और पेरिस पैरालंपिक में 8 मेडल वाले दिन भी सुमित ने भारत के लिए गोल्ड पर कब्जा जमाया. तो आइए जानते हैं कि किसने किस खेल में मेडल जीता.

1- योगेश कथुनिया 

योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो के फाइनल में दूसरे नंबर पर रहते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. यह पांचवें दिन भारत का पहला पदक था.

2- नितेश कुमार 

नितेश ने बैडमिंटन के मेंस सिंगल एसएल3 में गोल्ड मेडल जीता. नितेश ने ब्रिटेन के बेटेल को 21-14 18-21, 23-2 से हराकर गोल्ड अपने नाम किया. 

3- थुलासिमथी मुरुगेसन

थुलासिमथी मुरुगेसन ने बैडमिंटन के वुमेंस सिंगल एसयू5 में सिल्वर मेडल जीता था. फाइनल मुकाबले में उन्हें 21-17, 21-10 से हार झेलनी पड़ी थी, जिसके बाद उन्होंने सिल्वर पर कब्जा जमाया था. हालांकि वह गोल्ड से चूक गई थीं. 

4- मनीषा रामदास

मनीषा रामदास ने बैडमिंटन के वुमेंस सिंगल एसयू5 में भारत के लिए ब्रॉन्ज जीता था. उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल मैच में डेनमार्क की कैथरीन रोसेनग्रेन को 21-12, 21-8 से हराया था. 

5 सुहास यथिराज

सुहास यतिराज ने भी बैडमिंटन में कमाल किया. उन्होंने देश के लिए सिल्वर मेडल जीता. सुहास यतिराज को बैडमिंटन मेंस सिंगल एसएल4 के फाइनल मुकाबले में लुकास मजूर से 21-9, 21-13 से हार झेलनी पड़ी, जिसके बाद उन्होंने सिल्वर अपने नाम किया. 

6- राकेश कुमार और शीतल देवी

राकेश कुमार और शीत देवी की जोड़ी ने आर्चरी में कमाल करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता. राकेश और शीतल देवी की जोड़ी ने मिक्स्ड टीम कंपाउंड के ब्रॉन्ज मेडल मैच में इटली एलोनोरा सार्ती और माटेओ बोनासीना की जोड़ी को 156-155 से शिकस्त दी थी. 

7 सुमित अंतिल

मेंस जैवलिन एफ64 के फाइनल में सुमित अंतिल ने गोल्ड मेडल जीता. सुमित ने 70.59 मीटर थ्रो के साथ गोल्ड पर कब्जा किया. 
 
8 नित्या श्री सुमति सिवान

बैडमिंटन के वुमेंस सिंगल एसएच6 में नित्या श्री सुमति सिवान ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल मैच में इंडोनेशिया  की रीना मार्लिना को 21-14, 21-6 से हराया. 

 

ये भी पढे़ं…

IN PICS: चीयर लीडर्स के प्यार में हुए बोल्ड, फिर टूट गया दिल; मोहम्मद शमी की लव स्टोरी किसी फिल्म से कम नहीं

Related posts

दान के पैसों से पहुंचा ओलंपिक, पाकिस्तान के एथलीट की कहानी; जेवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज चोपड़ा को देगा टक्कर

nyaayaadmin

Paris Olympics 2024: भारत ने बैडमिंटन में रचा इतिहास, बिना खेले चिराग-सात्विक ने क्वार्टरफाइनल में ली एंट्री

nyaayaadmin

IPL 2025: इस तारीख तक आईपीएल टीमों को देनी होगी रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट! सामने आई बड़ी जानकारी

nyaayaadmin