29 C
Mumbai
October 3, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Astro

भाद्रपद अमावस्या के दिन राशि के अनुसार करें दान, चमक उठेगा भाग्य!

ओम प्रयास/ हरिद्वार. सनातन धर्म में भाद्रपद अमावस्या को बेहद ही खास और महत्वपूर्ण बताया गया है. साल 2024 में भाद्रपद अमावस्या दो दिन तक होगी. भाद्रपद अमावस्या पर इस साल सोमवती और भौमवती अमावस्या आ रही हैं. शास्त्रों के अनुसार यदि भाद्रपद अमावस्या पर राशि के अनुसार वस्तुएं भेंट की जाए तो व्यक्ति को अमावस्या का संपूर्ण फल प्राप्त होता है. साथ ही ग्रह के स्वामी की भी कृपा बनी रहती है. हरिद्वार में गंगा स्नान, ध्यान भजन करने के साथ राशि के अनुसार खाने की वस्तुएं, पहनने के वस्त्र आदि दान करने पर लाभ होता है. अमावस्या पर शास्त्रों में बताई गई धातु स्वर्ण, चांदी, हीरा आदि वस्तुएं गरीब, असहाय, जरूरतमंदों को दान की जाए तो अमावस्या पर घर में सुख शांति होती है और धन संपत्ति में वृद्धि भी होती है.

इसकी ओर अधिक जानकारी लोकल 18 को देते हुए हरिद्वार के ज्योतिषी पंडित श्रीधर शास्त्री ने बताया कि राशि के अनुसार व्यक्ति को अमावस्या पर दान करना चाहिए. इससे उसे अमावस्या का कई गुना फल प्राप्त होता है. साथ ही राशि के स्वामी ग्रह की भी कृपा बनी रहती है. भाद्रपद अमावस्या पर किस राशि के जातकों को क्या चीज करनी चाहिए दान..आइए जानते हैं.

मेष राशि: भाद्रपद अमावस्या पर व्यक्ति को लाल रंग की वस्तुएं जैसे लाल रंग के वस्त्र, लाल रंग की मिठाई आदि दान करनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति पर मंगल ग्रह की कृपा बनी रहती है और अमावस्या का शुभ फल प्राप्त होता है.

वृष राशि: वृष राशि के जातकों को अमावस्या पर गंगा स्नान करते हुए सफेद रंग के पुष्प मां गंगा को अर्पित करने चाहिए. साथ ही गरीब असहाय व्यक्ति को सफेद रंग के वस्त्र, सफेद रंग की मिठाई, केला, मोती आदि दान करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होगी. वृष राशि के स्वामी ग्रह शुक्र है जो व्यक्ति पर अपनी कृपा बनाए रखेंगे और अमावस्या पर धार्मिक कार्य करना का संपूर्ण फल प्राप्त होगा.

मिथुन राशि:मिथुन राशि के स्वामी ग्रह बुध है. अमावस्या के अवसर पर मिथुन राशि के जातकों को हरे रंग के फूल, गाय को हरी घास, गरीब व्यक्ति को हरे रंग के वस्त्र, हरे रंग की मिठाई और हरे रंग के फल आदि दान करने से विशेष लाभ प्राप्त होगा. बुध ग्रह मिथुन राशि पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखेंगे और अमावस्या पर उन्हें विशेष लाभ होगा.

कर्क राशि:ज्योतिषी पंडित श्रीधर शास्त्री बताते हैं की कर्क राशि के जातकों को अमावस्या पर गरीब, असहाय, जरूरतमंद लोगों को सफेद रंग के वस्त्र, सफेद चादर, सफेद रंग की मिठाई, बर्फी, सफेद रंग के फल, चांदी, मोती आदि दान करने पर चंद्र ग्रह का सकारात्मक फल प्राप्त होगा और गंगा स्नान करते हुए मां गंगा को सफेद रंग के पुष्प अर्पित करने पर अमावस्या का संपूर्ण शुभ फल प्राप्त होगा.

सिंह राशि:शास्त्रों के अनुसार सिंह राशि का स्वामी सूर्य देव होते हैं. सूर्य देव के निमित्त लाल और पीला रंग अति शुभ माना गया है. इस दौरान व्यक्ति को ध्यान, भजन और गंगा स्नान करने के बाद गरीब असहाय जरूरतमंद लोगों को लाल और पीले रंग के वस्त्र, लाल और पीले रंग की मिठाई आदि दान करने पर विशेष लाभ मिलेगा. अमावस्या के दिन गंगा स्नान करने पर मां गंगा को लाल और पीले रंग के पुष्प अर्पित करने से भाद्रपद अमावस्या का संपूर्ण फल प्राप्त होगा जिससे जीवन में खुशहाली आएगी और स्वामी ग्रह सूर्य देव की अपार कृपा प्राप्त होगी.

कन्या राशि:कन्या राशि के जातकों को अमावस्या पर गंगा स्नान के बाद हरे रंग के फल, हरे रंग की मिठाई, हरे रंग की सब्जियां आदि गरीब और जरूरतमंद लोगों को देने पर बुध ग्रह की कृपा प्राप्त होगी. साथ ही अमावस्या का शुभ फल भी प्राप्त होगा. अमावस्या पर गाय को हरी घास खिलाने से भी लाभ मिलेगा. वही जातकों को अमावस्या पर मां गंगा को हरे रंग के फूल अर्पित करने से भी विशेष लाभ मिलेगा.

तुला राशि:पंडित श्रीधर शास्त्री बताते हैं की तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह होते हैं. अमावस्या के शुभ अवसर पर जातकों को मां गंगा को सफेद रंग के पुष्प अर्पित करने और गरीब, असहाय, जरूरतमंद व्यक्तियों को सफेद रंग के कपड़े, सफेद वस्तुएं, सफेद रंग की मिठाई, बर्फी, मोती, चांदी आदि देने से फायदा होगा. इस दौरान शुक्र ग्रह जातकों पर अपनी कृपा दृष्टि बनाएंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने पर तुला राशि के जातकों को अमावस्या का शुभ फल मिलेगा.

वृश्चिक राशि:वृश्चिक राशि के स्वामी ग्रह मंगल होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों को अमावस्या पर गरीब असहाय जरूरतमंद लोगों को लाल रंग के कपड़े, लाल रंग की मिठाई, दैनिक जीवन चर्या में उपयोग होने वाली लाल रंग की वस्तुएं आदि दान करने पर विशेष लाभ होगा. गंगा स्नान के दौरान जातकों को लाल रंग के फूल मां गंगा को अर्पित करने से अमावस्या का फल मिलेगा. ऐसा करने से जहां जातकों पर स्वामी ग्रह की कृपा होगी तो वहीं अमावस्या का शुभ फल प्राप्त होगा.

धनु राशि:ज्योतिष शास्त्र में धनु राशि के स्वामी गुरु बृहस्पति ग्रह को बताया गया है. पंडित श्रीधर शास्त्री बताते हैं की भाद्रपद की अमावस्या पर धनु राशि के जातकों को गरीब, असहाय और जरूरतमंद लोगों को पीले रंग के कपड़े, पीले रंग की मिठाई, पीली बर्फी, सोना, सोने से निर्मित चैन, अंगूठी आदि दान करने पर गुरु बृहस्पति की कृपा होगी, साथ ही गंगा स्नान करने के दौरान गंगा माता को पीले रंग के पुष्प, गुड़हल का फूल आदि अर्पित करने पर अमावस्या का लाभ मिलेगा. ऐसा करने से जीवन में आई सभी परेशानियां और दुख खत्म हो जाएंगे.

मकर और कुंभ राशि:मकर और कुंभ राशि के स्वामी ग्रह शनि देव महाराज है. दोनों राशियों के जातकों को भाद्रपद अमावस्या के दिन गरीब व्यक्ति को काले रंग के वस्त्र, गहरे नीले रंग के वस्त्र, लोहे की वास्तु, काले अंगूर, काले तिल, सरसों का तेल आदि दान करने पर विशेष लाभ की प्राप्ति होगी. पंडित श्रीधर शास्त्री बताते हैं की जातकों द्वारा यदि एक आंख वाले भिखारी को काला कंबल दान किया जाए तो शनि देव महाराज की अपार कृपा होती है, साथ ही मां गंगा को नीले रंग के पुष्प अर्पित करने पर भी लाभ मिलेगा.

मीन राशि:पंडित श्रीधर शास्त्री बताते हैं की राशि चक्र की आखिरी मीन राशि के स्वामी ग्रह गुरु बृहस्पति हैं. मीन राशि के जातकों को अमावस्या पर पीले रंग के वस्त्र, पीले रंग की मिठाई, पीली बर्फी, पीले रंग की धातु, पीले रंग की धातु से बनी चैन, अंगूठी आदि गरीब असहाय और जरूरतमंद व्यक्ति को दान करने से अमावस्या का संपूर्ण फल प्राप्त होगा. वही स्वामी ग्रह गुरु बृहस्पति की अपार कृपा बनी रहेगी जिससे जीवन में आने वाले सभी दुख खत्म हो जाएंगे.

Note: भाद्रपद अमावस्या पर गंगा स्नान, पूजा पाठ आदि करने के बाद दान करने के महत्व के बारे में ओर अधिक जानकारी करने के लिए आप हरिद्वार के विद्वान ज्योतिषी पंडित श्रीधर शास्त्री से उनके फोन नंबर 9557125411 और 9997509443 पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Dharma Aastha, Hindi news, Local18, Religion 18

FIRST PUBLISHED : August 29, 2024, 14:31 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Related posts

Rashifal: आज निवेश में दोगुने लाभ के संकेत, पार्टनर का भी मिलेगा साथ

nyaayaadmin

Panchang: आज शिव योग में सोमवती अमावस्या, पितरों को करें प्रसन्न देखें मुहूर्त

nyaayaadmin

राशिफल: आज होगा आर्थिक लाभ, बिजनेस में ​किया निवेश करेगा मालामाल, उन्नति होगी!

nyaayaadmin