29 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न खाएं 5 चीजें, वरना सेहत को होगा भारी नुकसान

Foods To Avoid in Breakfast: सुबह का नाश्ता यानी ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. रातभर सोने के बाद हमारे शरीर को सुबह पोषक तत्वों की जरूरत होती है और अच्छे नाश्ते से बॉडी को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. यही वजह है कि ब्रेकफास्ट हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरपूर होना चाहिए. आजकल सोशल मीडिया पर तमाम डॉक्टर्स अपने वीडियो के जरिए लोगों को हेल्थ टिप्स देते रहते हैं. बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित के पति डॉ. श्रीराम नेने भी इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं और लोगों को स्वास्थ्य से जुड़े टिप्स शेयर करते रहते हैं.

हाल ही में डॉ. श्रीराम नेने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के माध्यम से बताया कि लोगों को सुबह के नाश्ते में कौन सी चीजें अवॉइड करनी चाहिए. इंस्टा पर शेयर किए गए वीडियो में नाश्ते की उन चीजों को दिखाया गया है, जिनका सेवन सुबह-सुबह करने से सेहत को नुकसान हो सकता है. डॉक्टर नेने ने बताया कि लोगों को ब्रेकफास्ट में व्हाइट ब्रेड, मीठा दलिया, फ्रूट जूस, प्रोसेस्ड मीट और शुगरी योगर्ट का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पहले उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए बताया था कि सुबह-सुबह स्प्राउट्स, दूध से बनी चीजें और फल व सब्जियां शामिल करनी चाहिए.

View this post on Instagram

A post shared by Dr. Shriram Nene (@drneneofficial)

नाश्ते में इन चीजों का सेवन क्यों नुकसानदायक?

– HT की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट ब्रेड कम गुणवत्ता वाले कार्ब्स से प्रोसेस किया जाता है, जिससे ब्लड शुगर में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है. ज्यादा व्हाइट ब्रेड खाने से मोटापा, हार्ट डिजीज और डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है.

– मीठा अनाज (Sugary Cereal) कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं. यह टाइप 2 डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ा सकता है. इसका सेवन सुबह-सुबह नहीं करना चाहिए.

– फ्रूट्स का जूस बनाने के दौरान उनमें मौजूद कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. जूस पीने से फ्री शुगर भी निकलती है, जिससे बचने की सलाह दी जाती है। फलों का जूस पीने से वजन बढ़ सकता है.

– ब्रेकफास्ट में प्रोसेस्ड मीट खाने से बचना चाहिए, क्योंकि नाश्ते में प्रोसेस्ड मीट खाने से पेट और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा भी प्रोसेस्ड मीट से बढ़ सकता है.

– दही में मौजूद नेचुरल शुगर स्वास्थ्यवर्धक होती है, लेकिन फ्लेवर्ड दही में एडेड शुगर होती है. ब्रेकफास्ट में स्वीट योगर्ट खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे वजन बढ़ाने, टाइप 2 डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर का जोखिम बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें- क्या लेटकर चेक करना चाहिए ब्लड प्रेशर? डॉक्टर ने बताया BP मापने का सही तरीका, आप न करें यह गलती

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 30, 2024, 15:19 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सावन बीतने से पहले जरूर खा लें रामकली, शुगर और पेट की बीमारियां होंगी छूमंतर

nyaayaadmin

गजब है ये तकनीक! बिना औषधि के 7 दिन में पुरानी बीमारी छूमंतर का दावा

nyaayaadmin

इम्यूनिटी को फौलाद सा मजबूत बना सकती है यह खास चाय ! दिल-दिमाग करेगी दुरुस्त

nyaayaadmin