28 C
Mumbai
June 30, 2024
Nyaaya News
Image default
Tech

ब्रीदिंग रूट्स टेक्नोलॉजी का कमाल, पल भर में यह पौधा हवा को कर देगा शुद्ध 

दिल्ली: पिछले कुछ सालों से प्रदूषण हमारे देश में एक बड़ी समस्या बन चुका है और खासकर राजधानी दिल्ली तो एक गैस चेंबर में बदल जाती है. हर तरफ स्मॉग फैल जाता है और हर कोई घरों में एयर प्यूरिफायर लगाने की सलाह देता है. आज के वक्त में बहुत सारे स्टार्टअप हैं, जो हवा को शुद्ध करने के इस बिजनेस में हैं. लेकिन, हवा को शुद्ध करने वाला एक ऐसा भी स्टार्टअप है, जिसका प्रोडक्ट आपके घर में हरियाली ला देगा. दरअसल, यह एक प्लांट बेस्ड एयर प्यूरीफायर है. जिसे यूब्रीद (UBreathe) नाम की एक कंपनी ने बनाया है.

कैसे करता है यह प्यूरीफायर काम

इस कंपनी के फाउंडर संजय मौर्य ने बताया कि जब वह इस पर रिसर्च कर रहे थे, तब यह समझा कि कैसे तमाम पौधे हवा को साफ करते हैं. साथ ही यह जानना चाहते थे कि अरबन और मेट्रो सिटी में कुछ कर सकते हैं या नहीं. रिसर्च में पाया कि पौधों में फाइटो रेमेडिएशन प्रोसेस होती है. यहां फाइटो का मतलब है पौधा और रेमेडिएशन मतलब है सॉल्यूशन यानी उपाय. इसके तहत पौधों की जड़ों के आस-पास कुछ खास माइक्रोऑर्गेनिज्म बन जाते हैं. जैसे ही प्रदूषित हवा वहां पर पहुंचती है तो ये माइक्रोऑर्गेनिज्म हानिकारक गैसों को अच्छी गैसों में तोड़ देते हैं और ईकोफ्रेंडली तरीके से हवा शुद्ध हो जाती है. यह सब ब्रीदिंग रूट्स टेक्नोलॉजी के जरिए होता है. इनकी खास तकनीक के साथ सिर्फ एक पौधा ही 500 पौधों जितना ताकवर हो जाता है. यानी जितनी हवा 500 पौधे मिलकर शुद्ध करते हैं, उतनी हवा सिर्फ एक ही पौधा शुद्ध कर देता है.

क्या है कीमत और कहां से खरीद सकते हैं

संजय ने बताया कि उनकी कंपनी ने तीन तरह के एयर प्यूरीफायर बनवाए हैं. जिसमें पहली कैटेगरी में आपको 5,000 रुपए का एयर प्यूरीफायर मिलेगा. वहीं दूसरी कैटेगरी में 10,000 से 15,000 रुपए के बीच का एक प्यूरीफायर बनाया गया है. वहीं तीसरी कैटेगरी का प्यूरीफायर 40,000 रुपए के आस-पास का है. आप यह सभी तरह के प्यूरीफायर इनकी वेबसाइट यूब्रीद (UBreathe) फ्लिपकार्ट, अमेजॉन से मंगवा सकते हैं.

Tags: Delhi air pollution, Delhi news, NCR News

FIRST PUBLISHED : June 15, 2024, 13:11 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

अरे बाप रे! 22 की उम्र में बना दिया रेस्टोरेंट में काम करने वाले रोबोट्स

nyaayaadmin

Experts wants us to stop using the Terminator to talk about AI

nyaayaadmin

फरारी की ‘बहन’…बाइक के इंजन से बना दी रेसिंग कार, कीमत महज 1.50 लाख

nyaayaadmin