29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

ब्रह्मकुमारीज ने बनाया रिकॉर्ड,1 करोड़ लोगों ने एक साथ किया योग

सिरोही.अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज कई रिकॉर्ड बने. देश विदेश में फैली आध्यात्मिक संस्था ब्रह्माकुमारीज ने भी नया रिकॉर्ड कायम किया. संस्था के सिरोही जिले के आबूरोड स्थित अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय के साथ 140 देशों में फैले 9000 केंद्रों पर 1 करोड़ लोगों ने एक साथ योग किया. आबूरोड स्थित मुख्यालय पर 10 हजार लोगों ने एक साथ योगाभ्यास किया. देश की राजधानी दिल्ली में रेड फोर्ट में 20 हजार लोगों और रायपुर में सात हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया. देश के अन्य मेगा शहरों में आयोजित मुख्य कार्यक्रमों में पांच हजार से अधिक लोग योग में शामिल हुए.

संस्थान के मनमोहनी वन परिसर में विशाल योग कार्यक्रम आयोजित किया गया. संस्थान का प्रयास था कि एक ही समय में पूरे विश्वभर के सेवा केंद्रों और पाठशालाओं में 1 करोड़ लोगों को योग और राजयोग का अभ्यास करवाया जाए. इसके लिए कई दिन से तैयारी चल रही थी. संस्थान की ओर से देशभर में स्कूल-कॉलेज, यूनिवर्सिटी, शैक्षणिक संस्थानों और पब्लिक कार्यक्रम आयोजित किए गए.

शांति, एकता, सौहार्द्र लिए पॉजिटिव वाइब्रेशन
विश्व में शांति, एकता, सौहार्द्र लिए पॉजिटिव वाइब्रेशन दी गई. मनमोहिनी वन में कार्यक्रम में मीडिया निदेशक राजयोगी बीके करुणा भाई, जयपुर सब जोन की निर्देशिका राजयोगिनी ब्रह्माकुमारी सुषमा दीदी, मेडिकल विंग के सचिव डॉ बनारसी लाल, स्थानीय विधायक मोतीराम कोली आदि मौजूद थे.

भारत की योग परम्परा को विश्व ने जाना
मीडिया निदेशक राजयोगी करुणा भाई ने कहा भारत योग परंपरा को विश्व ने जाना है. आज पूरा विश्व राजयोग मेडिटेशन सीखने के लिए आगे आ रहा है. राजयोगिनी सुषमा दीदी ने कहा यदि हमारा मन तंदुरुस्त और शक्तिशाली है, तो हम सभी समस्याओं पर विजय पा सकते हैं. इसके लिए नियमित योग करना जरूरी है. कार्यक्रम में तन के साथ मन को ठीक करने के लिए प्रोटोकाल के तहत योग के साथ सहज योग किया गया. इसमें दस हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए. इसमें खासतौर पर महिलायें शामिल थीं.

योग भगाए रोग
कार्यकारी सचिव बीके डॉ. मृत्युंजय भाई ने कहा योग को घर-घर तक पहुंचाने में बाबा रामदेव की बहुत बड़ी भूमिका है. ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के परमपिता परमात्मा शिव बाबा ने हम सभी को राजयोग मेडिटेशन सिखाया है. राजयोग के अभ्यास से आज लाखों भाई-बहनें अपने जीवन को सुख-शांति और आनंदमय बना चुके हैं.

Tags: International Yoga Day, Local18, Sirohi news

FIRST PUBLISHED : June 21, 2024, 17:40 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

7 दिनों में कोलेस्ट्रॉल का बज जाएगा बैंड ! ये फूड्स नसों की गंदगी करेंगे साफ !

nyaayaadmin

शाकाहारियों को नहीं होगी विटामिन बी12 की कमी, जरूर खाएं ये 7 वेजिटेरियन फूड्स

nyaayaadmin

साल में दो महीने मिलता ये हरा फल, कब्ज से लेकर बालों तक की समस्या में फायदेमंद

nyaayaadmin