28 C
Mumbai
June 30, 2024
Nyaaya News
Image default
International

बोलीविया में सैन्य तख्तापलट की कोशिश फेल, राष्ट्रपति को हटाने आए जनरल अरेस्ट

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय आक्रोश के बीच, बोलीविया में एक स्पष्ट तख्तापलट का प्रयास फेल हो गया है. इस तख्तापलट की कोशिश से पूरे बोलीविया में आक्रोश पैदा हो गया. बता दें कि बुधवार को बोलीविया में एक स्पष्ट रूप से विफल तख्तापलट का प्रयास हुआ, जहां बख्तरबंद वाहनों ने सरकारी बंगलों के दरवाज़े पर हमला किया.

राष्ट्रपति लुइस आर्से ने कहा कि देश लोकतंत्र पर हमलों के खिलाफ़ दृढ़ है. आर्से ने सेना के जनरल कमांडर – जुआन जोस जुनिगा, जो विद्रोह का नेतृत्व कर रहे थे – से कहा कि “मैं आपका कप्तान हूं, और मैं आपको अपने सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश देता हूं, और मैं इस अवज्ञा की अनुमति नहीं दूंगा.”

पढ़ें- भारत हमारे लिए सबसे अहम… मालदीव के दिल की बात जुबान पर आई, मुइज्जू के मंत्री ने की तारीफ, वह भी चीन में

सेना का जनरल गिरफ्तार
राष्ट्रपति आर्से ने इस वापसी को बोलीविया के लोकतंत्र की जीत बताया और इसके बाद देश के नागरिकों को संबोधित किया, जिनमें से कुछ कथित तख्तापलट के प्रयास के विरोध में सड़कों पर उतर आए थे. आर्से ने कहा, “बोलीविया के लोगों को बहुत-बहुत धन्यवाद, लोकतंत्र अमर रहे.” बोलीविया के टेलीविज़न ने इमारत के बाहर दो टैंक और सैन्य वर्दी में कई लोगों को दिखाया, लेकिन बाद में सैनिकों और बख्तरबंद वाहनों ने पीछे हटना शुरू कर दिया. इसके तुरंत बाद आर्से के समर्थक बोलिवियाई झंडे लहराते हुए बाहरी चौक में आ गए. हालांकि कुछ समय बाद सेना के जनरल को गिरफ्तार कर लिया गया है.

कथित तख्तापलट क्यों हुआ?
2020 में पदभार ग्रहण करने के बाद से, राष्ट्रपति आर्से ने एक संकटग्रस्त सरकार का नेतृत्व किया है, जो वाम और दक्षिणपंथी दोनों के दबाव का सामना कर रही है. उनके नेतृत्व में, सांता क्रूज़ जैसे प्रांतों में दक्षिणपंथी ताकतों ने उन उपायों के खिलाफ घातक हमले किए हैं, जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि उन्हें सत्ता से दूर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है. पिछले साल ही, एक प्रमुख विपक्षी नेता, लुइस फर्नांडो कैमाचो को 2019 की राजनीतिक गिरफ्तारी में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया था.

Tags: World news

FIRST PUBLISHED : June 27, 2024, 07:32 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

मोदी जी नहीं डरने वाले.. ताइवान ने भारत संग रिश्तों पर चीन को दिया करारा जवाब

nyaayaadmin

कहां न जाने के लिए भारत सरकार ने जारी की एडवाइजरी, वहां क्यों भड़की है हिंसा?

nyaayaadmin

24 सालों में पुतिन पहली बार जाएंगे उत्तर कोरिया, क्या है किम से मिलने का मकसद?

nyaayaadmin