30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

बेहद शुभ होता है सावन सोमवार, सौभाग्य से भर जाएगा घर, नोट कर लें तिथि

Sawan Somwar 2024 Date List: हिंदू धर्म में श्रावण मास (Shravan mas) को बहुत ही पवित्र माना जाता है. हर किसी को सावन के महीने का बेसब्री से इंतजार होता है. इस महीने में भगवान शंकर जी की पूजा-आराधना सभी शिव भक्त बहुत ही लगन, सच्ची श्रद्धा भाव से करते हैं. भोलेनाथ की भक्ति में लीन रहते हैं. यह पूरा महीना भोलेनाथ को समर्पित होता है. सावन में सोमवार व्रत (Somwar vrat) का भी काफी महत्व होता है. मान्यता है कि निष्ठा भाव से जो भक्त पूजा और व्रत रखता है, उसकी हर मनोकामनाएं शिव जी पूरी करते हैं. चलिए जानते हैं इस बार सावन का महीना कब से शुरू हो रहा है और कितने सावन सोमवार पड़ने वाले हैं. पहला सोमवार व्रत किस तिथि को रखा जाएगा.

सावन का महीना कब से होगा शुरू (Start date of sawan maas)
ज्योतिषाचार्य, न्यूमेरोलॉजिस्ट और एस्ट्रो वास्तु विशेषज्ञ डॉ. गौरव कुमार दीक्षित का कहना है कि सावन का महीना आषाढ़ पूर्णिमा के पश्चात ही होता है. इस साल यह 21 जुलाई को शुरू होने वाला है और 22 जुलाई को सावन का महीना शुरू हो जाएगा. श्रावण मास में पड़ने वाला सोमवार का व्रत बेहद ही खास और महत्वपूर्ण होता है.

सावन महीने का पहला सोमवार कब?
ज्योतिषाचार्य डॉ. गौरव कुमार दीक्षित के अनुसार, इस वर्ष 22 जुलाई को सावन का महीना शुरू हो रहा है और उस दिन सोमवार भी है. ऐसे में पहला सावन सोमवार व्रत (Sawan somwar vrat) 22 जुलाई को रखा जाएगा. इस वर्ष सावन के महीने की शुरुआत और अंत सोमवार से ही होगी.

इसे भी पढ़ें: Sawan 2024 Date: इस तारीख से शुरू हो रहा है सावन का महीना, जानें किस डेट में कितने पड़ेंगे इस बार श्रावण सोमवार व्रत

सावन सोमवार डेट लिस्ट
इस साल कुल 5 सावन सोमवार पड़ेंगे. पहला 22 जुलाई को तो दूसरा 29 जुलाई को सोमवार का व्रत रखा जाएगा. तीसरा सावन सोमवार का व्रत 5 अगस्त को चौथा 12 अगस्त को. वहीं, सावन महीने का आखिरी सोमवार व्रत (Somwar Vrat) 19 अगस्त को रखा जाएगा. इस साल पड़ने वाले सावन सोमवार व्रत की सूचि इस प्रकार हैं, इन्हें आप नोट जरूर कर लें-

श्रावण मास का पहला सोमवार- 22 जुलाई
श्रावण मास का दूसरा सोमवार- 29 जुलाई 2024
श्रावण मास का तीसरा सोमवार- 5 अगस्त
श्रावण महीने का चौथा सोमवार- 12 अगस्त
सानव मास का पांचवां सोमवार- 19 अगस्त

Tags: Dharma Aastha, Lord Shiva, Religion, Sawan somvar

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 14:53 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

कर्क में होगा शुक्र गोचर, इन 3 राशिवालों के धन, सुख-सुविधाओं में होगी कमी!

nyaayaadmin

राशिफल: कुंभवालों को परिवार से मिलेगा धोखा! 2 राशिवालों को मिल सकती है उपलब्धि

nyaayaadmin

आषाढ़ की संकष्टी चतुर्थी आज, श्रवण नक्षत्र में होगी पूजा, देखें मुहूर्त

nyaayaadmin