30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बेहद करामाती है मटर आकर का यह छोटा फल, इन घातक बीमारियों से लड़ने में है सहायक

गया. गर्मी का मौसम आते ही बाजारों में कई तरह के मौसमी फल दिखने लगते हैं. इनमें से एक है फालसा. यह फल खाने में खट्टा-मिठा होता है और इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं, जो गर्मी के मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. फालसा एक ऐसा फल है जो आकार में मटर के दाने जैसा दिखता है. ये फल दिखने में भले ही छोटा है, लेकिन इसके फायदे बड़े-बड़े है. फालसा फल की पैदावार गर्मियों में होती है. यह छोटे आकार का फल कच्चा होने पर हरा और पकने के बाद बैंगनी, लाल और गहरे-बैंगनी रंग का दिखता है.

विलुप्ति के कगार पर पहुंच गया है यह फल

फालसा में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इस फल में मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन भी पाया जाता है. गर्मियों में इस फल का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. बताया जाता है कि यह फल अब विलुप्ति के कगार पर है और कुछ ही जगहों पर इसकी बागवानी होती है. बिहार के अरवल जिले के रहने वाले किसान गजेन्द्र कुमार ने भी इस फल को अपने बागीचे में लगा रखा है और इसे संरक्षित कर रखा है. इनके बागीचे में फालसा का एक पेड है और इसमें अच्छा फल भी आ गया है.

गर्मी में शरीर को हाईड्रेट रखता है फालसा

गया के सिविल सर्जन डाॅ. रंजन कुमार सिंह बताते हैं कि फालसा में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसके सेवन से ठंडक का एहसास होता है और लू से बचाव होता है. गर्मियों में पसीने के जरिए से शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है. जिससे थकान, कमजोरी और चक्कर आने जैसी समस्याएं हो सकती है. फालसा में पोटेशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो पसीने से निकलने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में सहायक है. फालसा में फाइबर की मात्रा भी अच्छी होती है. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है और कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं को भी दूर करता है.

वजन कम करने के लिए बेहतरीन है यह फल

सिविल सर्जन डाॅ. रंजन कुमार सिंह बताते हैं कि फालसा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. यह सर्दी, खांसी और बुखार जैसी बीमारियों से बचाता है. फालसा में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक पाया जाता है. यह बढ़ते वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन फल है. इसमें विटामिन ए और सी भी होते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और मुंहासों और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. साथ ही यह बालों को भी मजबूत और चमकदार बनाता है. डायबिटीज, हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में भी मददगार है.

Tags: Bihar News, Gaya news, Health, Health benefit, Local18

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 16:23 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

बारिश में नहाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर, जरूर पढ़ें यह खबर

nyaayaadmin

बारिश में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, वरना लगाने पड़ेंगे अस्पताल के चक्कर

nyaayaadmin

बार-बार अनकंट्रोल हो रहा ब्लड शुगर, अपनाएं ये 5 टिप्स, डायबिटीज पर लगेगी लगाम

nyaayaadmin