30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

बुध प्रदोष पर 3 खास चीजों का करें दान, चमकाएगा भाग्य, ग्रह दोष होंगे दूर!

हाइलाइट्सप्रदोष का व्रत रखने से हर परेशानियों से मुक्ति मिलती है.इस दिन दान का भी बड़ महत्व बताया गया है.

Budh Pradosh Daan : देवों के देव महादेव को प्रसन्न करने के लिए प्रदोष व्रत अहम माना जाता है. यह व्रत हर महीने में दो बार शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष में आता है. दिन के नामों के अनुरूप इस व्रत को अलग-अलग नामों से जाना जाता है. जैसे सोमवार को आने पर सोम प्रदोष वैसे ही बुधवार के दिन आने पर बुध प्रदोष. इस दिन भगवान शिव की प्रदोष मुहूर्त में पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि बुध प्रदोष का व्रत रखने से व्यक्ति को सभी प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिलती है. साथ ही जातक की मनोकामओं की पूर्ति भी यह व्रत करता है. इसके अलावा इस दिन दान का भी बड़ महत्व बताया गया है, जिससे आपको सुख और समृद्धि की प्राप्ति हो. बुध प्रदोष पर किन चीजों के दान का महत्व है? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

1.अन्न दान
हमेशा से किसी भूखे को खाना देना पुण्य का काम माना जाता रहा है. ऐसे में बुध प्रदोष पर अन्न का दान करने पर आपको भगवान शिव की विशेष कृपा मिल सकती है. बुध प्रदोष के दिन गेहूं के अलावा मोठ, मूंग, उड़द, मसूर जैसी दालें भी दान की जा सकती हैं. इस दान से ग्रह दोष समाप्त होता है.

यह भी पढ़ें – Ashadha Amavasya 2024: पितृ दोष का कर रहे हैं सामना, आषाढ़ अमावस्या पर करें 6 उपाय, समस्याओं का होगा समाधान

2.वस्त्र दान
बुध प्रदोष पर किसी गरीब को वस्त्रों का दान विशेष बताया जाता है. इस दिन वस्त्रों का दान करने से भगवान बुध और शिव की कृपा व्रती पर होती है. गर्मी में दिनों सूती तो ठंड ​के दिनों में कंबल दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. दान आप व्रत के बाद या सूर्योदय के समय कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – बहुत सोच-समझकर फैसले लेते हैं जुलाई में जन्मे जातक, पाते हैं प्रसिद्धि, जानें कैसी होती है इनकी लाइफ

3. तिल का दान
तिल को शनि और राहु ग्रह का कारक माना जाता है. ऐसे में बुध प्रदोष पर तिल का दान करने से इन दोनों ग्रहों से संबंधित दोषों से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा तिल का दान करने से आपके सभी प्रकार के पाप नष्ट हो सकते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Lord Shiva, Religion

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 09:31 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

आज पैसों के मामले में अंक 3, 5 वालों का दिन अच्छा, मूलांक 1 वाले होंगे परेशान!

nyaayaadmin

शनि ने बदली चाल, जुलाई का पहला हफ्ता इन राशियों के लिए कमाल, जानें प्रभाव

nyaayaadmin

कुंडली दोष है या पितृ दोष!आषाढ़ अमावस्या पर करें ये काम,बन जाएगी बिगड़ी किस्मत

nyaayaadmin