30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बासी समझकर डस्टबिन में नहीं फेंकें, विटामिन और फाइबर का भंडार है ये चीज

कैलाश कुमार: पहले बासी रोटी खाना गरीबी कि पहचान होती थी.लेकिन, क्या आपको पता है?. बासी रोटी पोशक गुणो से भरपूर होती है. इसके सेवन से शरीर में कई चमत्कारिक फायदे पहुंचते हैं. ऐसे में बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ राजेश पाठक ने बासी रोटी खाने के फायदे के बारे में लोकल 18 को जानकारी देते हुए बताया कि बासी रोटी में प्रचुर मात्रा में फाइबर ,कार्बोहाइड्रेट विटामिन b1,b3 और b6 मौजूद होते हैं. जो जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है.

बासी रोटी में लो कैलोरी वैल्यू होती है. जिससे यह पेट को भरने में मदद करती है.यह भूख को कम करती है. इससे वजन भी नियंत्रित होता है. बासी रोटी का सेवन पाचन तंत्र के लिए लाभकारी होता है. यह पेट में बनने वाली गैस और अपच कि समस्या को दूर करने में मदद करती है. क्योंकि, ठंडी रोटी में ग्लूटेन की मात्रा कम होती है. इसे कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट काम होने लगते हैं. जिससे यह पेट में पचना आसान हो जाता है.

मधुमेह मरीजों के लिए लाभकारी
मधुमेह रोगियों के लिए बासी रोटी बहुत अच्छा विकल्प है. क्योंकि, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद करता है. इसके लिए सुबह नाश्ते में दूध के साथ रोटी खाने से ऊर्जा और मांसपेशियों का विकास होता है.बासी रोटी के सेवन से हाई ब्लड प्रेशरको नियंत्रित करने में मदद करता है. क्योंकि, इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है. जो ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है.

Tags: Bokaro news, Hindi news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 15:25 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

बेहद करामाती है मटर आकर का यह छोटा फल, इन घातक बीमारियों से लड़ने में है सहायक

nyaayaadmin

क्यों पड़ते हैं मिर्गी के दौरे? क्या यह जेनेटिक बीमारी है? डॉक्टर से जानिए बचाव

nyaayaadmin

छत्तीसगढ़ में पाया जाने वाला यह छोटा सा फल है बहुत फायदेमंद, यहां जानें गुण…

nyaayaadmin