32 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

बाल झड़ने, सिर में फोड़े जैसी समस्या से हैं परेशान,ये छोटे पत्ते दिलाएंगे राहत

भोपाल. बाल झड़ना और गंजापन आज कल आम बात होती जा रही है. इसके अलावा बारिश के मौसम में सिर में फुंसी-फोड़े भी होने लगते हैं. ऐसे में नीम के पत्तों का यह उपाय सभी समस्याओं का राम बाण इलाज साबित हो सकता है. औषधीय नीम के पत्ते इस समस्या को जड़ से दूर कर देते हैं. वैसे तो नीम का पत्ता कई तरह से काम में आता है. मीठी नीम के पत्ते को तो खाना पकाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. वहीं कड़वा नीम भी कई तरह से कारगर साबित होता है.

नीम की डंडी से लोगों को दातुन करते हुए तो अक्सर देखा ही होगा. मगर नीम के पत्ते भी आपको बाल झड़ने और गंजापन से बचा सकते हैं. प्राकृतिक उपचार के जरिए बाल झड़ना, गंजापन और सिर में फोड़े जैसी अनेकों समस्याओं को रोका जा सकता है. यदि आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं, बालों की ग्रोथ नहीं होती है और बाल जड़ से निकल आते हैं तो इस उपाय को किया जा सकता है. वहीं कुछ लोगों के सिर पर पपड़ी भी जमने लगती है, जिसे प्राकृतिक रूप से ठीक किया जा सकता है.

ऐसे तैयार करें प्राकृतिक तेल
सबसे पहले 200 ग्राम नीम के पत्ते लेने हैं और उसके साथ ही 200 मिली लीटर तिल का तेल लेकर दोनों को मिलाकर तेल को धीमी आंच में अच्छे से पकाएं. तेल पूरी तरह से पक जाने के बाद उसे छान कर एक बोतल में भर लें. इस तेल को रोजाना सोने से पहले अपने बालों में लगाएं.

बालों की जड़ों में लगाकर करें मसाज
घर पर तैयार किए गए इस तेल को बालों की जड़ों में लगाकर करीब 5 मिनट तक अच्छे से मसाज करें. इस तेल का इस्तेमाल करने के बाद 3 से 5 दिन में ही आराम दिखने लगता है. साथ ही 2 से 3 महीने में बाल झड़ना, गंजापन और सिर में फोड़े जैसी समस्याएं जड़ से समाप्त हो जाती हैं.

Tags: Bhopal news, Hair Beauty tips, Latest hindi news, Local18, Mp news

FIRST PUBLISHED : July 23, 2024, 10:46 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

लहसुन खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना खतरनाक बीमारी के हो सकते हैं शिकार

nyaayaadmin

लंबा जीने के लिए अपना लें 7 आदतें, बुढ़ापा रहेगा दूर, खुशहाल रहेगी जिंदगी

nyaayaadmin

मुंह में छाले होने पर खाएं पान, सुपारी-कत्था का जानें नुकसान, एक्सपर्ट बोले

nyaayaadmin