28 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

बार-बार मोबाइल चेक करने की आदत से हो गए परेशान? छुटकारा दिला सकते ये उपाय

Tips Get Rid Of Mobile Addiction: देश-दुनिया में फोन का चलन तेजी से बढ़ा है. कई लोगों में तो क्रेज इतना है कि बिना स्मार्ट फोन रह पाना मुश्किल है. बच्चों से लेकर बड़ों तक में स्मार्टफोन की लत दिनों-दिन एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. ये तभी तक सुविधाजनक है जब तक आप कम इस्तेमाल करते हैं. स्मार्ट फोन का अधिक यूज घातक भी हो सकता है. यदि आप भी उन लोगों में हैं जो स्मार्ट फोन के बिना नहीं रह पाते हैं तो यकीन मनिए ये आप बड़ी गलती कर रहे हैं. यह आपकी मेंटल हेल्थ को तो नुकसान पहुंचाएगा ही आपसी रिश्तों को भी बिगाड़ सकता है. इसलिए अगर आप भी अपनी इस आदत से परेशान हो चुके हैं और इस लत को छोड़ना चाहते हैं तो कुछ 5 आसान तरीके आपके काम आ सकते हैं.

बार-बार मोबाइल देखने की आदत छोड़ने के तरीके

इंटरनेट कम ऑन करें: स्मार्टफोन पर लगातार नोटिफिकेशन्स और सोशल मीडिया अपडेट्स ध्यान भटकाते के लिए काफी हैं. फोन से आने वाले ये मैसेज काम पर फोकस करने में मुश्किल पैदा कर सकते हैं. इसलिए, जितना संभव हो मोबाइल का इंटरनेट बंद रखें. ऐसा करने से न सिर्फ नेट का डेटा बचेगा बल्किफोन की बैटरी भी लंबे समय तक चलेगी.

सोने से पहले-उठने पर न देखें: कई लोगों में सोने से पहले और उठते ही मोबाइल देखने की आदत होती है. यदि आप भी ऐसा करते हैं तो बंद कर दें. क्योंकि ये आदत आपको परेशान कर सकती है. साथ ही, किसी भी काम पर फोकस करने में भी मुश्किल होगा. इसलिए आप धीरे-धीरे अपनी आदत को बदलने की कोशिश करें.

खुद को बिजी रखें: जब आपको लगे कि मन मोबाइल की ओर जा रहा है, तो खुद को किसी और काम में बिजी कर लें. इसके लिए आप किताब पढ़ सकते हैं, म्यूजिक सुन सकते हैं या फिर घर के कामों में हाथ भी बटा सकते हैं. ऐसा करने से आपकी आदत में सुधार हो सकता है.

नोटिफिकेशन बंद रखें: मोबाइल की लत से बचने के लिए नोटिफिकेशन को साइलेंट मोड पर रखें. ऐसा करने से आपको बार-बार फोन देखने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि, अक्सर फोन की टोन बजते ही हम फोन चेक करने लगते हैं. ऐसे में यदि हम नोटिफिकेशन ऑफ रखेंग तो कम ही फोन देखेंगे.

ये भी पढ़ें: मर्दों के लिए बेस्ट है इन 2 चीजों का कॉम्बिनेशन, बिस्तर पर जाने से पहले करें सेवन, 5 परेशानियां होंगी दूर!

ये भी पढ़ें: पीरियड्स खत्म होने पर मात्र 10 दिन खा लें ये 10 चीजें, मर्दों से जल्दी घटेगा वजन! उम्रभर बनी रहेंगी सेहतमंद

हर वक्त पास न रखें फोन: यदि आप स्मार्टफोन की लत से बचना चाहते हैं तो फोन को खुद से दूर रखने की कोशिश करें. आमतौर पर लोग फोन को शर्ट की जेब या फिर बिस्तर पर रखते हैं. ऐसे कोशिश करें कि फोन को बैग या बिस्तर से थोड़ा दूर रखें. ऐसा करने से नोटिफिकेशन की आवाज कम आएगी और उसे देखने में भी आलस करेंगे.

Tags: Health tips, Lifestyle, Tips and Tricks

FIRST PUBLISHED : October 2, 2024, 10:41 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्या सच में बासी रोटी होता है प्रोटीन का भंडार? नाश्ते में युवाओं की पहली पसंद

nyaayaadmin

बहुत तिकड़म करती है यह औषधि, डायबिटीज-लीवर के लिए रामबाण, देती है कई फायदे!

nyaayaadmin

दांत दर्द या मसूड़ों में है सूजन, तो किचन में रखी इन चीजों से करें उपाय

nyaayaadmin