30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बारिश में नहाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर, जरूर पढ़ें यह खबर

Is It Safe To Bath in Rain: बारिश का मौसम शुरू होते ही लोग इसे एंजॉय करने के मौके ढूंढ़ने लगते हैं. कई लोगों को बरसात में नहाना बहुत पसंद होता है. कई लोग बारिश में घंटों बैठकर मजा लेते हैं. कई बार इसकी वजह से लोगों को परेशानियां भी होने लगती हैं. कुछ लोग मानते हैं कि बरसात में नहाने से शरीर को फायदा होता है, जबकि कई लोग बारिश में नहाना सेहत के लिए नुकसानदायक मानते हैं. अधिकतर लोग इस बारे में कंफ्यूजन में रहते हैं. अब सवाल है कि बारिश में लोगों को नहाना चाहिए या नहीं? चलिए इसका जवाब डॉक्टर से जान लेते हैं.

यूपी के कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. युगल राजपूत ने News18 को बताया कि शुरुआती बारिश में लोगों को नहाने से बचना चाहिए, क्योंकि इस दौरान वातावरण में मौजूद पॉल्यूटेंट बरसात के पानी के साथ मिल जाते हैं. इससे बारिश का पानी एसिडिक हो जाता है और इस पानी से नहाने से आपकी हेयर व स्किन को नुकसान हो सकता है. हालांकि एक-दो सप्ताह तक बारिश हो जाए, तब इसका पानी साफ हो जाता है. इस दौरान आप बारिश में नहा सकते हैं. हालांकि लोगों को घंटों तक बारिश में नहीं भीगना चाहिए और सावधानी से नहाना चाहिए.

डॉक्टर युगल ने बताया कि लंबे समय तक पानी में भीगने से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. इस वजह से बारिश में ज्यादा देर तक नहीं रुकना चाहिए. हालांकि एक बात का खास खयाल रखना चाहिए कि बारिश का पानी सड़क या कहीं अन्य जगह भरा हुआ हो, तो उसमें भूलकर भी मस्ती नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. जिन लोगों को स्किन डिजीज है या बालों से संबंधित कोई परेशानी है, तो ऐसे लोगों को बारिश में नहीं भीगना चाहिए. अगर बरसात में भीगने की वजह से कोई परेशानी हो, तो डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए.

बारिश में भीग जाएं तो क्या करें? इस पर डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि बारिश में भीगने के बाद लोगों को साफ पानी से साबुन से नहाना चाहिए. इससे उनके शरीर पर जमी धूल-मिट्टी, पसीना और अन्य गंदगी साफ हो जाएगी. ऐसा करने के बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर लगा लें. इससे स्किन की नमी लॉक हो जाएगी और इंफेक्शन का खतरा कम हो जाएगा. बारिश में हेयरफॉल और स्किन प्रॉब्लम बढ़ जाती हैं. इससे बचने के लिए विशेष खयाल रखना चाहिए और किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से मिलना चाहिए.

यह भी पढ़ें- फिर तेजी से फैल रहा जीका वायरस ! बरसात में बढ़ सकता है कहर, डॉक्टर से समझें इलाज और बचाव के तरीके

यह भी पढ़ें- बरसात में जरूर खाएं यह लाल-पीला फल, बीमारियों का नंबर 1 दुश्मन, शरीर की नस-नस में भर देगा ताकत

Tags: Health, Lifestyle, Rainy Season, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 10:58 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

गर्मी का पारा भी शुगर लेवल को बढ़ाता है? इस बात में कितनी सच्चाई

nyaayaadmin

बासी समझकर डस्टबिन में नहीं फेंकें, विटामिन और फाइबर का भंडार है ये चीज

nyaayaadmin

एक महीने में पेट की चर्बी और मोटापे की हो जाएगी छुट्टी! बस करने होगा ये काम

nyaayaadmin