29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बारिश में दही के साथ इन 5 चीजों कॉम्बिनेशन हो सकता है खतरनाक

Avoid These Foods Combination With Curd: बरसात का मौसम आ गया है. ऐसे में हम सब जानते हैं कि इस मौसम में तरह-तरह के बैक्टीरिया, वायरस, फंगस आदि का हमला बढ़ जाता है. ये सूक्ष्मजीव कई तरह के फूड पर चिपक जाते हैं और पेट में चले जाते हैं. इससे पेट का इंफेक्शन हो जाता है. कुछ इतने खतरनाक होते हैं कि इसे खाने के बाद कभी-कभी अस्पताल जाना पड़ सकता है. चूंकि इसमें फूड कंटामिनेटेड हो जाता है जिसके कारण यह खुद में ही खतरा बन जाता है लेकिन जब कुछ फूड को कॉम्बिनेशन में खाएंगे तो इससे खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इसमें कोई संदेह नहीं कि दही बेहद पौष्टिक होता है. इसमें गुड बैक्टीरिया होता है जो पेट के लिए बहुत राहत पहुंचाता है लेकिन अगर दही के साथ हम कुछ चीजों को खाएंगे तो इसका उल्टा असर होगा. यहां तक कि लिवर को भी नुकसान पहुंच सकता है.

इन चीजों को दही के साथ न खाएं

  1. आम के साथ दही-बारिश का मौसम आते ही आमों की भरमार लग जाती है. हर घर में किलो का किलो आम मंगाया जाता है. इसमें कई लोग आम के साथ दही खा लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. टीओआई की एक खबर के मुताबिक आम की तासीर गर्म होती है जबकि दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए आयुर्वेदाचार्य के मुताबिक दोनों विरुद्ध आहार हो गया. इससे डाइजेशन गड़बड़ हो जाएगा और इसका असर स्किन पर देखने को मिलेगा. दोनों फूड के कॉम्बिनेशन को खाने से पेट में टॉक्सिन भी बन सकता है.
  2. दूध के साथ दही-हालांकि यह सुनने में अजीब है लेकिन दूध को दही के साथ खाने पर नुकसान हो सकता है. इससे हार्ट बर्न और पेट में ब्लोटिंग जैसी समस्याएं हो सकती है. इसका कारण यह है कि दोनों में हाई फैट और हाई प्रोटीन है जिससे नुकसान हो सकता है.
  3. बटर वाले पराठे के साथ दही-अगर आप पराठे में दही के साथ मिलाकर खाते हैं तो ऐसा न करें क्योंकि यह पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. किसी भी ऑयली चीज के साथ दही का कॉम्बिनेशन खतरनाक है. अगर आप पराठे, छोले-भठूरे आदि के साथ दही खाएंगे तो आप दिन भर लेजी फिल करेंगे. इसलिए आयुर्वेदाचार्य ऐसा न करने की सलाह देते हैं.
  4. मछली के साथ दही-आयुर्वेद में मछली के साथ दही को न खाने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि दोनों में प्रोटीन बहुत ज्यादा है. इसलिए दोनों को एक साथ पचाना मुश्किल हो जाता है. इसलिए आयुर्वेद में दही और मछली खाने की मनाही है लेकिन मेडिकल साइंस में इसका कोई जिक्र नहीं है. हालांकि कुछ लोगों को दोनों चीजें एक साथ खाने से एलर्जी हो सकती है.
  5. प्याज के साथ दही -अधिकांश सब्जियों को प्याज के साथ ही बनाया जाता है. लेकिन प्याज को अलग से का रहे हैं तो इसके साथ दही का सेवन न करें. दोनों विरुद्ध आहार है. इससे स्किन में एलर्जी, खुजली, एग्जिमा, सोरोसिस हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-25 पार करते ही हर पुरुष इन 7 टेस्ट को जरूर कराएं, पहले अलर्ट हो जाएंगे तो रहेंगे बीमारियों से महफूज

इसे भी पढ़ें-मॉनसूनी मौसम में इंफेक्शन का पारा हाई, डॉक्टर के बताए इन 5 पावरफुल तरीके को अपनाएं, मजबूत इम्यूनिटी से शरीर बन जाएगा फौलाद

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 12:23 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

दवाइयों की खान ये हरे पत्ते, दांत के भयंकर दर्द से दिलाएं छुटकारा; और भी फायदे

nyaayaadmin

अंडा-दूध से भी ताकतवर है ये दाल, चिकन न खाने वालों की है पहली पसंद

nyaayaadmin

इस बेकार से प्लांट को छूने में लगता है डर लेकिन खतरनाक दर्द को देता है मात

nyaayaadmin