29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बारिश में चाय-पकौड़े का मजा कहीं पड़ न जाए भारी ! बात मान लो हमारी, वरना…

Can We Eat Pakoda With Tea: बारिश में चाय के साथ पकौड़े खाना अधिकतर लोगों को पसंद आता है. इस मौसम में पकौड़े की डिमांड काफी बढ़ जाती है और लोग घर के अलावा बाहर भी इसका खूब आनंद लेते हैं. लोगों को लगता है कि चाय के साथ पकौड़े खाना एक बेहतरीन फूड कॉम्बिनेशन है, लेकिन सच इससे काफी अलग है. जानकारों की मानें तो चाय के साथ फ्राइड फूड्स का कॉम्बिनेशन अच्छा नहीं माना जाता है. कई रिसर्च में तो यह भी दावा किया गया है कि चाय के साथ पकौड़े खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. क्या वाकई चाय के साथ पकौड़े खाने से बचना चाहिए?

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक चाय के साथ पकौड़े खाना बहुत कॉमन है, लेकिन इस फूड कॉम्बिनेशन को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. दरअसल पकौड़े डीप फ्राइड होते हैं और इनमें ऑयल की मात्रा ज्यादा होती है. चाय के साथ पकौड़े खाने से लोगों का डायजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है. बारिश के मौसम में मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है, जिसकी वजह से समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है. बेसन के पकोड़े इनडाइजेशन की समस्या पैदा कर सकते हैं. यह भी माना जाता है कि चाय के साथ पकौड़े खाने से शरीर में न्यूट्रिशन अब्जॉर्प्शन स्लो हो सकता है. ऐसे में इस फूड कॉम्बिनेशन से बचना चाहिए.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो फ्राइड फूड्स का ज्यादा सेवन किसी भी मौसम में फायदेमंद नहीं माना जा सकता है. ज्यादा ऑयली और फ्राइड फूड्स का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं. सिर्फ पकौड़े ही नहीं, बल्कि चाय के साथ बिस्किट और जंक फूड्स खाने से बचना चाहिए. इससे शरीर को पोषक तत्व कम मिलते हैं और परेशानियों का खतरा बढ़ जाता है. अत्यधिक चाय और बिस्किट खाने से इंसुलिन रेजिस्टेंस, बीपी, बैली फैट, एसिडिटी और अन्य डाइजेस्टिव समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं. बारिश में खान-पान को लेकर ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- ज़हर की तरह कड़वे हैं ये पत्ते, लेकिन हाई ब्लड शुगर को चूसकर निकाल देंगे बाहर, इनमें दवाओं की पूरी फैक्ट्री !

यह भी पढ़ें- अगले कुछ सप्ताह में तेजी से बदलेगा मौसम, आज ही करें ये काम, 60% कम होगा बीमारियों का खतरा !

Tags: Health, Lifestyle, Monsoon news, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 26, 2024, 10:17 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

सुबह या शाम? किस वक्त नारियल पानी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें

nyaayaadmin

गर्मियों में 3 महीने मिलने वाला ये फल डायबिटीज के लिए वरदान!

nyaayaadmin

Reviving tradition: Karrasamu returns to Andhra Pradesh’s martial arts scene

nyaayaadmin