29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बारिश में इस खट्टे जूस को अमृत से कम न समझें, बीमारियों का सबसे बड़ा दुश्मन !

Benefits of Drinking Amla Juice: बरसात का मौसम आ गया है और कई शहरों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. इस मौसम में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन बीमारियों का कहर बढ़ जाएगा. बारिश में तमाम वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन फैलने लगते हैं. ऐसे में लोगों को अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने की जरूरत पड़ती है. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए अक्सर लोगों को विटामिन C से भरपूर फूड्स खाने की सलाह दी जाती है. आंवला एक ऐसा ही फल है, जो विटामिन सी का खजाना है. बरसात में अगर इसका जूस पी लिया, तो इम्यून सिस्टम चट्टान सा मजबूत हो सकता है.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि बरसात के मौसम में आंवला का जूस पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. आंवला में भरपूर विटामिन सी के अलावा कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में पहुंचकर इम्यून सिस्टम को दुरुस्त कर सकते हैं. बरसात में लोगों को कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, खांसी और बुखार के मामले तेजी से बढ़ जाते हैं. इस मौसम में हेल्दी रहने के लिए लोगों को इम्यूनिटी मजबूत करने की जरूरत होती है. ऐसे में आप आंवला का जूस पी सकते हैं.

एक्सपर्ट की मानें तो आंवला का जूस लिवर को डिटॉक्स करने में बेहद असरदार साबित हो सकता है. आंवला के जूस में तमाम शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो लिवर की गंदगी साफ करके इंफ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं. यह जूस एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है. आंवला के जूस को पेट की सेहत के लिए भी बेहद चमत्कारी माना जा सकता है. आंवला का जूस डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करता है और ब्लॉटिंग, अपच, गैस जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाता है. आंवला का जूस खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हार्ट डिजीज से बचाव करता है.

बरसात में अक्सर लोगों को हेयरफॉल की समस्या हो जाती है. ऐसे में आंवला का जूस पीने से इस समस्या से राहत मिल सकती है. डाइटिशियन की मानें तो आंवला जूस हेयरफॉल रोकने में असरदार हो सकता है. आंवले का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ बढ़ाने और हेयरफॉल से बचाने के लिए किया जा सकता है. आंवला बालों के झड़ने में शामिल एक विशिष्ट एंजाइम को रोक देता है. आंवला का अर्क बालों के विकास को इंप्रूव करता है. हालांकि जिन लोगों को यह जूस पीने से परेशानी हो या जो लोग गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, वे आंवला का जूस पीने से पहले डॉक्टर की सलाह लें.

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हमेशा साथ रखें यह चीज, इमरजेंसी में बचाएगी जान, डॉक्टर बोले- कभी न करें गलती

यह भी पढे़ं- बुजुर्गों के लिए मौत का सौदागर है अकेलापन ! इस जानलेवा बीमारी का बढ़ाता है खतरा, हार्वर्ड की स्टडी में खुलासा

Tags: Health, Lifestyle, Rainy Season, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 10:21 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बस कुछ ही महीने मिलता है ये कड़वा फल, शरीर की कई बीमारियों को करता है छूमंतर!

nyaayaadmin

बरसात में धरती पर उगते हैं ये चमत्कारी पौधे, कई बीमारियों का करते हैं इलाज

nyaayaadmin

जादू से कम नहीं है ये रसोई की मामूली चीज, बिच्छू के काटने पर दिलाती है राहत

nyaayaadmin