30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बाजार में अगर दिख जाए, तो तुरंत खरीद लें ये फल…7 बड़ी बीमारियों के लिए कारगर

आशीष कुमार/ पश्चिम चम्पारण:- बिहार में ताइवानी फल लौंगन के बागवानी की पूरी जानकारी तो Local18 ने आपको दे दी है. आज आपको इस फल के औषधीय गुणों के बारे में विशेष जानकारी देने वाले हैं. जानकार बनाते हैं कि इसका सेवन आप में रक्तचाप, स्कीन से संबंधित समस्या, शरीर में दर्द और सूजन की समस्या, अंदरूनी कमजोरी, खून का न बनना और कैंसर होने के खतरे को कम करता है.

मेडिसिनल प्लांट् एक्सपर्ट शुभम श्रीवास्तव बताते हैं कि लौंगन की सबसे अच्छी बात यह है कि ये फल एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा होता है. ये स्किन से जुड़ी कई समस्याओं में लाभप्रद और शरीर में बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मददगार होता है. बकौल शुभम, इस फल की सबसे खास बात ये है कि इसमें एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं, जो मौसमी तथा वायरल बीमारियों से बचाने में मददगार है.

आयरन की कमी में लाभप्रद, खून बनाने में मददगार
शुभम लोकल18 को आगे बताते हैं कि लौंगन फल की सबसे खास बात ये है कि इस फल में आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर में खून बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल इस फल के सेवन से रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा मिलता है, जिससे खून बनाने के प्रोसेस में तेजी आती है. इसके अलावा ये फल आपके शरीर को ऊर्जा देता है और एनीमिया के लक्षणों को कम करने या खत्म करने में मदद करता है.

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर
यह फल एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जिसके सेवन से आपको दर्द और सूजन से जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. हड्डियों में सूजन की समस्या और जोड़ों के दर्द से परेशान रहने वाले लोगों के लिए लौंगन का सेवन विभिन्न तरीकों से काम कर सकता है. ये पीड़ितों के शरीर में गर्मी लाता है और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

कंट्रोल में रखता है ब्लड प्रेशर
बकौल शुभम, लौंगन फ्रूट में पोटैशियम की मात्रा भी अच्छी खासी होती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, पोटैशियम शरीर के लिए बेहद जरूरी पोषक तत्व है, जो शरीर को रक्त चाप की समस्या से दूर रखता है. हाइपरटेंशन, हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए एक्सपर्ट्स, पोटैशियम युक्त आहार को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. यह आपके हृदय के लिए बेहद लाभदायक फल है.

ये भी पढ़ें:- बारिश में छत में रील्स बना रही थी सानिया, अचानक आई ‘तड़ाक’ की आवाज, फिर जो हुआ…देखिए Viral Video

पाए जाते हैं कैंसर रोधी तत्व
कृषि वैज्ञानिक डॉ. धीरू कुमार तिवारी की माने तो, कुछ शोध में इस बात का दावा किया गया है कि लौंगन का सेवन कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी होने के खतरे को कम करता है. दरअसल, लौंगन में कैंसर रोधी तत्व मौजूद होते हैं, जो खाने वाले में कैंसर होने के खतरे को कम करता है.

Tags: Bihar News, Champaran news, Health News, Local18

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 11:49 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

गर्मी में पीजिए इस खट्टे पदार्थ का जूस, एक्सपर्ट से जानें..कैसे करें इस्तेमाल

nyaayaadmin

इन बीमारियों की लिए रामबाण है ये बीज, जोड़ों के दर्द से लेकर सूजन तक कारगर

nyaayaadmin

छत्तीसगढ़ में पाया जाने वाला यह छोटा सा फल है बहुत फायदेमंद, यहां जानें गुण…

nyaayaadmin