29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बस कुछ ही महीने मिलता है ये कड़वा फल, शरीर की कई बीमारियों को करता है छूमंतर!

मनीष पुरी/भरतपुर:- हमारे घरों के आसपास और खेत-खलियानों में ऐसे विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी अच्छे और फायदेमंद होते हैं. इनमें से एक नीम का पेड़ भी है. वैसे तो नीम का पेड़ हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसके फल, फूल, तना हर चीज उपयोग में ली जाती है. इस पेड़ को आयुर्वेद का भंडार भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें अनेकों प्रकार के ऐसे औषधिय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को तंदुरुस्त और फिट बनाए रखते हैं.

बरसात में ही मिलता है यह फल
बरसात की शुरुआत के साथ ही नीम के पेड़ में कुछ ही महीने लगने वाला एक फल शरीर के लिए परम लाभकारी होता है, जिसे नीम की निंबोलियां के नाम से जाना जाता है. यह फल नीम के पेड़ में कुछ ही महीने बरसात शुरू होने पर ही दिखाई देता है, जो खाने में थोड़ा मीठा और कड़वा होता है. लेकिन शरीर के लिए काफी लाभकारी फल होता है.

ये भी पढ़ें:- दान पेटी में भक्त ने चढ़ाई ऐसी भेंट, बक्शा खुला तो निकली चमचमाती चीज, नाम पढ़ते ही उड़ गए सबके होश

कई आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर
आयुर्वेद डॉक्टर चंद्र प्रकाश दीक्षित से बात करने पर उन्होंने लोकल18 को बताया कि नीम का पेड़ आयुर्वेद में अपनी एक विशेष पहचान रखता है, जो शरीर में पाए जाने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों का इलाज करता है. लेकिन इस नीम के पेड़ का फल, जिसे नीम की निंबोलियां कहा जाता है, खाने में कड़वा और थोड़ा मीठा होने के साथ-साथ शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इस फल में विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. साथ ही इस फल का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. इससे पेट की समस्याएं दूर होती जाती है और स्किन इंफेक्शन को यह फल भी ठीक करता है. इसलिए हमें इस फल का सेवा जरूर करना चाहिए.

Tags: Bharatpur News, Health News, Local18, Rajasthan news

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 12:24 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

चाय पीने से 15 मिनट पहले इस चीज को पीना जरूरी, वरना हमेशा रहेंगे परेशान

nyaayaadmin

मानसून में सर्दी-ज़ुकाम कर रहा है परेशान, तो काम आएंगे ये 5 देसी इलाज

nyaayaadmin

गठिया के दर्द से कराह रहे हैं या पेट में दर्द से उठ रहा है हिलोर, ऐसे करें ठीक

nyaayaadmin