30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बरसात में 3 घंटे से ज्यादा रखा खाना न खाएं ! वरना डॉक्टर के लगाएंगे चक्कर

Rainy Season Health Tips: इस वक्त देश की अधिकतर जगहों पर मानसून दस्तक दे चुका है और बारिश का मौसम शुरू हो गया है. कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिल रही है, तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश का दौर जारी है. बरसात का मौसम लोगों के लिए एंजॉय करने वाला माना जाता है, लेकिन इस मौसम में लोगों को सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासतौर से खान-पान को लेकर विशेष सावधानी बरतनी पड़ती है. कई लोग एक दिन में एक बार खाना बना लेते हैं और रात तक उसी खाने को खाते हैं. हालांकि बरसात में ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा ने News18 को बताया कि बारिश के मौसम में तापमान में गिरावट आ जाती है और हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाती है. इस तरह के वातावरण में वायरस, बैक्टीरिया और फंगस तेजी से बढ़ने लगते हैं. यही वजह है कि इस मौसम में लोगों को हमेशा ताजा खाना खाने की सलाह दी जाती है. बरसात में लोगों को 3 घंटे से ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए. दरअसल इस मौसम में कई फूड्स जल्दी खराब हो जाते हैं और लोगों को पता भी नहीं चलता है. ऐसे फूड्स खाने से पेट में इंफेक्शन फैल सकता है.

डाइटिशियन कामिनी ने बताया कि लोग खाना बनाने के बाद अक्सर उसे फ्रिज में रख देते हैं और बाद में खा लेते हैं. इस मौसम में फ्रिज में रखे खाने को कंज्यूम करने से भी बचना चाहिए और फ्रेश खाने का सेवन करना चाहिए. लोगों को अपने मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करने के लिए गर्म फूड्स खाने चाहिए. ठंडा खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है. इसके अलावा बरसात में खाना बनाते समय साफ साफ-सफाई का ध्यान रखें और साफ पानी का इस्तेमाल करें. फल व सब्जियों को अच्छी तरह धोकर ही इस्तेमाल करें. गुनगुने पानी में नमक डालकर सब्जियों को साफ करना फायदेमंद हो सकता है.

एक्सपर्ट की मानें तो बारिश के मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और इम्यूनिटी प्रभावित होती है. ऐसे में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए लोगों को मेटाबॉलिज्म और इम्यूनिटी को बूस्ट करने की कोशिश करनी चाहिए. इन दोनों चीजों को बूस्ट करने के लिए लोगों को अपने खाने-पीने में अदरक, लहसुन और नींबू जरूर शामिल करना चाहिए. लोगों को बाहर का खाना अवॉइड करना चाहिए और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए. अगर कोई परेशानी हो, तो डॉक्टर से मिलना चाहिए.

यह भी पढ़ें- बरसात में जरूर खाएं यह लाल-पीला फल, बीमारियों का नंबर 1 दुश्मन, शरीर की नस-नस में भर देगा ताकत

यह भी पढ़ें- बारिश में नहाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर, बरसात का मजा लेने से पहले पढ़ लें यह खबर

Tags: Health, Lifestyle, Rainy Season, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 08:23 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

गर्मी में मिलने वाले इस फल का बीज भी औषधि,पाउडर कई बीमारियों के इलाज में कारगर

nyaayaadmin

बारिश में ऐसे पानी पीना होगा खतरनाक? भूलकर भी न करें ये गलती

nyaayaadmin

बस कुछ ही महीने मिलता है ये कड़वा फल, शरीर की कई बीमारियों को करता है छूमंतर!

nyaayaadmin