30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बरसात में रहते हैं बुझे-बुझे, अपनाएं 5 गजब की ट्रिक्स, आएगी घोड़े जैसी फुर्ती

Tips To Be Energetic in Monsoon: बरसात का मौसम चल रहा है और इस मौसम में लोग थोड़ा आलस महसूस करने लगते हैं. कई बार तो लोगों का मन घर से बाहर निकलने का भी नहीं होता है और वे दिनभर बेड पर पड़े रहते हैं. तापमान में गिरावट, वातावरण में नमी और बार-बार बारिश होने की वजह से लोगों के शरीर की एनर्जी गायब होने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इस मौसम में मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है, जिससे लोग ऐसा महसूस करते हैं. अगर आप भी इस मौसम में थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं, तो आपको कुछ तरीके जान लेने चाहिए. इससे आप दिनभर एनर्जी से भरपूर रहेंगे.

TOI की रिपोर्ट के मुताबिक सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करने से लोगों को बारिश के मौसम में एनर्जेटिक रहने में मदद मिल सकती है. एक रिसर्च में पता चला था कि अदरक वाली चाय हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकती है और इससे लोगों को मानसून में भी एनर्जी मिल सकती है. चाय और कॉफी में कैफीन नामक पदार्थ भी होता है, जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम कर सकता है.

एक्सपर्ट्स की मानें तो बारिश के मौसम में उमस बहुत ज्यादा होती है और लोगों को लगातार पसीना आता रहता है. हालांकि लोग इस मौसम में पानी का इनटेक कम कर देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें थकान महसूस होने लगती है. अगर आप कम पानी पी रहे हैं, तो अपना वॉटर इनटेक बढ़ा दें. ऐसा करने से आपका हाइड्रेशन बेहतर हो जाएगा और आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी सही बना रहेगा.

मानसून के मौसम में अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है. आप इस मौसम में घर का बना ताजा खाना खाएं. अपनी डाइट में फल और सब्जियां जरूरी शामिल करें. ओट्स, साबुत अनाज, पालक, दाल और ब्राउन राइस जैसे फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाएं और जमकर सेवन करें. हालांकि ध्यान रहे कि खाने को आप कई घंटों तक रखने के बाद न खाएं और कोशिश करें कि ताजा बना हुआ खाना खाएं. इससे इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाएगा.

कई लोग एक्सरसाइज करने के लिए पार्क या खुली जगहों पर जाते हैं, लेकिन वापस लौटते-लौटते पसीने से उनका हाल बुरा हो जाता है. ऐसे में मानसून में आप घर के अंदर रहकर नियमित रूप से एक्सरसाइज कर सकते हैं. अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज की एक रिपोर्ट के अनुसार मानसून में इनडोर एक्टिविटी से मूड और एनर्जी को इंप्रूव करने में मदद मिल सकती है.

अपने शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए सभी के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है. अगर आप दिन में ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपकी नींद पूरी न हो रही हो. ऐसे में आप अपनी नींद को लेकर गंभीरता बरतें और पर्याप्त नींद लें. इससे आपके शरीर को आराम करने का वक्त मिल जाएगा और एनर्जी लेवल में भी सुधार हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- बारिश में नहाना चाहिए या नहीं? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर, बरसात का मजा लेने से पहले पढ़ लें यह खबर

यह भी पढ़ें- बरसात में जरूर खाएं यह लाल-पीला फल, बीमारियों का नंबर 1 दुश्मन, शरीर की नस-नस में भर देगा ताकत

Tags: Health, Lifestyle, Monsoon news, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 15:58 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

क्या आपको भी है खाने के बाद चाय पीने की आदत? तो हो जाइए सावधान

nyaayaadmin

बारिश में स्किन और बालों को हो सकता है नुकसान, तुरंत अपनाएं 5 एक्सपर्ट टिप्स

nyaayaadmin

A new boxing gym in Monroeville gives women the opportunity to train

nyaayaadmin