30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बरसात में धरती पर उगते हैं ये चमत्कारी पौधे, कई बीमारियों का करते हैं इलाज

केशव कुमार/ महासमुन्द:- प्रकृति ने मानव को औषधीय पेड़-पौधों के रूप में कई उपहार दिए हैं, जो धरती पर अमृत के समान है. इससे कई गंभीर बीमारियां भी ठीक होती हैं. आज हम अपने दैनिक जीवन में औषधीय पौधों और जड़ी-बूटियों का भारी उपयोग देखते हैं. हम उनका उपयोग दवाओं के रूप में, चाय के रूप में, भोजन के रूप में, सौंदर्य प्रसाधनों के रूप में करते हैं और कुछ की तो पूजा भी की जाती है.

बारिश का है बेसब्री से इंतजार
छत्तीसगढ़ के महासमुन्द जिले के क्षेत्र में फैले हरे-भरे इस सघन जंगल को भी बारिश का बेसब्री से इंतजार है. दरअसल बारिश के मौसम में यहां दुर्लभ औषधीय पौधे पनपते हैं, जो कई रूप में फायदेमंद साबित होते हैं. महासमुन्द जिला सबसे सघन जंगल के नाम से जाना जाता है, जहां बरसात के आगमन के साथ ही अनेक औषधीय पौधे उगने लगते हैं.

बरसात के साथ ही उगते हैं ये औषधीय पेड़-पौधे
आयुर्वेद डॉक्टर गणेश जगत ने लोकल18 को बताया कि सफेद मूसली, गुड़मार, आंधी फल, केंट, अकोल, भृंगराज वज्रदंती, गन्दोल और अन्य कई दुर्लभ प्रजातियों के औषधीय पौधे बरसात में उगते हैं, जो जानकारी के अभाव में नष्ट हो जाते हैं. बरसात में उगे कई पेड़ों की छाल काम आती है, तो किसी के पत्ते व जड़ स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होते हैं, जिनमें महुआ, आम, जामुन, जमाफल, करंज, चिरौंजी, तेंदू, बील, करघाई, कोंधा ,प्लास, सीताफल, करौंदा आदि पेड़ शामिल हैं.

Tags: Chhattisgarh news, Health News, Local18, Mahasamund News

FIRST PUBLISHED : July 3, 2024, 11:08 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

Fancy a massage on a Himalayan trek? Trekking in India just got luxurious

nyaayaadmin

ये जंगली फल आदिवासियों की ताकत का राज, कई बीमारियों में इसका इस्तेमाल

nyaayaadmin

OMG!लड़की है या कोई जलपरी, 22 घंटों तक पानी पर योग मुद्रा में लेटी रह सकती हैं

nyaayaadmin