30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बरसात में जरूर खाएं यह लाल-पीला फल, बीमारियों का नंबर 1 दुश्मन, फायदे अनगिनत

Benefits of Plum Fruit: बरसात के मौसम में कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन खान-पान का ध्यान रखा जाए तो इस मौसम को जमकर एंजॉय किया जा सकता है. इस मौसम में कई बेहतरीन फल मिलते हैं, जिनका सेवन करने से सेहत को चमत्कारी लाभ मिल सकते हैं. इनमें से एक आलू बुखारा (Plum Fruit) है, जिसे पोषक तत्वों का खजाना माना जा सकता है. यह फल कुछ महीने के लिए बाजार में आता है, लेकिन इसे खाने से बरसात में कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं, यह कई बीमारियों से राहत भी दिला सकता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक आलू बुखारा विटामिन C का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करके कई तरह के संक्रमण से बचाने में कारगर है. इस फल में कई पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कई क्रोनिक डिजीज के जोखिम को कम कर सकते हैं. आप सूखे आलू बुखारा का सेवन करके भी सेहत को दुरुस्त कर सकते हैं. आलू बुखारा को सेल्स डैमेज रोकने और खतरनाक फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को बेअसर करने में असरदार माना जाता है. इस फल का सेवन करने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है, जिससे कई परेशानियों से राहत मिल सकती है.

आलू बुखारा खाने के 5 गजब के फायदे

– फाइबर से भरपूर होने के कारण आलू बुखारा को कब्ज यानी कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने में असरदार माना जाता है. जिन लोगों का पेट साफ नहीं होता है, वे आलू बुखारा का सेवन करें, तो पेट की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है.

– मीठा होने के बावजूद आलू बुखारा को डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. कम मात्रा में शुगर के मरीज भी इस फल का आनंद ले सकते हैं.

– आलू बुखारा का सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती हैं. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि आलू बुखारा ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक हड्डियों की बीमारी का खतरा कम कर सकता है. यह हड्डियों को डैमेज से बचा सकता है.

– हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए आलू बुखारा बेहद लाभकारी है. इसका सेवन करने से बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इससे कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा कम हो जाता है. आलू बुखारा हार्ट हेल्थ बूस्ट कर सकता है.

– विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण आलू बुखारा ओवरऑल हेल्थ को बूस्ट करने में बेहद असरदार साबित हो सकता है. इसका सेवन करने से फिटनेस भी दुरुस्त हो सकती है.

यह भी पढ़ें- फिर तेजी से फैल रहा जीका वायरस ! बरसात में बढ़ सकता है कहर, डॉक्टर से समझें इलाज और बचाव के तरीके

यह भी पढ़ें- क्या बारिश में नहीं खानी चाहिए हरी पत्तेदार सब्जियां? डाइटिशियन ने बताई हैरान करने वाली बात

Tags: Health, Lifestyle, Rainy Season, Trending news

FIRST PUBLISHED : July 2, 2024, 09:30 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

बरसात में क्यों नहीं खाने चाहिए गोलगप्पे? डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात

nyaayaadmin

शाकाहारियों को नहीं होगी विटामिन बी12 की कमी, जरूर खाएं ये 7 वेजिटेरियन फूड्स

nyaayaadmin

सिर्फ फल ही नहीं इसके पत्ते भी है दवाइयों के बाप, जानें इसके रामबाण फायदे

nyaayaadmin