29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बरसात के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स, बढ़ जाएगा इंफेक्शन का खतरा

Foods To Avoid in Monsoon: पूरे देश में इस वक्त बारिश का मौसम चल रहा है. कई राज्यों में तेज बारिश हो रही है और इससे बीमारियां फैलने का खतरा भी बढ़ गया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो बरसात में हेल्दी रहने के लिए लोगों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. खाने-पीने का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. इस मौसम में तापमान में लगातार बदलाव आता है, जिससे वायरस, बैक्टीरिया और फंगस का कहर बढ़ जाता है. आज डाइटिशियन से जानेंगे कि बारिश में किन फूड्स को अवॉइड करना चाहिए और कौन सी चीजें खानी चाहिए, ताकि सेहत दुरुस्त बनी रहे.

नई दिल्ली के न्यूट्रिफाई बाइ पूनम डाइट एंड वेलनेस क्लीनिक की सीनियर डाइटिशियन पूनम दुनेजा ने News18 को बताया कि बारिश के मौसम में खाने-पीने की चीजें कुछ ही घंटों में खराब होने लगती हैं और यही वजह है कि लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत होती है. इस मौसम में स्ट्रीट फूड्स और जंक फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल बारिश की वजह से जगह-जगह कीचड़ हो जाती है और फूड कंटामिनेशन होने लगता है. ऐसे में जो लोग भी आसपास लगी दुकानों से फूड्स खाते हैं, उन्हें पेट में इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. लोगों को इस मौसम में बाहर खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा लोगों को साफ पानी पीना चाहिए और पानी में गंदगी दिखे, तो ऐसा पानी बिल्कुल न पिएं.

बरसात में इन फूड्स को करें अवॉइड

– डाइटिशियन की मानें तो बरसात में स्ट्रीट फूड्स को पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए. इससे पेट की सेहत बिगड़ने का खतरा रहता है. अगर आपको पेट से जुड़ी दिक्कत है, तो भूलकर भी ये फूड्स न खाएं. ज्यादा ऑयली और डीप फ्राइड फूड्स खाने से भी बचें.

– बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन बेहद सावधानी के साथ करें. पहले इन्हें अच्छी तरह धोकर साफ कर लें और फिर इस्तेमाल करें. अगर संभव हो, तो इन सब्जियों को बारिश के मौसम में अवॉइड करना चाहिए.

– बरसात में 3-4 घंटे से ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना नहीं खाना चाहिए. इसमें कंटामिनेशन का खतरा रहता है. ऐसे में लोगों को घर का बना ताजा फूड ही खाना चाहिए. इस मौसम में फ्रिज में रखकर खाने को दूसरे दिन खाने से बचें.

– एक्सपर्ट का कहना है कि इस मौसम में लोगों को नॉनवेज, कटे हुए फलों और बाहर खुले में रखे हुए फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे सेहत को बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. फल हमेशा फ्रेश खरीदने चाहिए.

– बारिश के मौसम में लोगों को पानी उबालकर ठंडा कर लेना चाहिए और इसके बाद ही पीना चाहिए. स्ट्रीट फूड्स खाने के बाद ठेलों पर रखा पानी नहीं पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें- बारिश में इस खट्टे जूस को अमृत से कम न समझें, बीमारियों का सबसे बड़ा दुश्मन, फायदे हैं अनगिनत !

यह भी पढ़ें- हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हमेशा साथ रखें यह चीज, इमरजेंसी में बचाएगी जान, डॉक्टर बोले- कभी न करें गलती

Tags: Health, Lifestyle, Rainy Season, Trending news

FIRST PUBLISHED : June 28, 2024, 11:37 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

दूध से भी 10 गुना ज्यादा पावरफुल है ये पाउडर, इसके सेवन से मिलेंगे ढेरों फायदे

nyaayaadmin

अंडा-चिकन से 10 गुना पावरफुल है यह लाल सब्जी ! मगर भूलकर भी न खाएं कच्चा

nyaayaadmin

बासी समझकर डस्टबिन में नहीं फेंकें, विटामिन और फाइबर का भंडार है ये चीज

nyaayaadmin