30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बरसात के मौसम में पेट के कीड़े और कब्ज से हैं परेशान? अपनाएं ये उपाय

रांची: बरसात के मौसम में ऐसा देखा जाता है कि पेट में कीड़े की समस्या बच्चे से लेकर बड़ों तक में हो जाती है. क्योंकि इस मौसम में धूप नहीं निकलता और बाहर के जंक फूड के जरिए कई बार सूक्ष्मजीव पेट में चले जाते हैं, जो पेट में कीड़े का रूप ले लेती है. साथ ही, पेट में समस्या होने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खा आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताया जिसको अपना तुरंत छुटकारा पा सकते हैं.

झारखंड की राजधानी रांची के आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ने( विनोबा भावे यूनिवर्सिटी से बीएएमस व झारखंड सरकार में मेडिकल ऑफिसर) ने लोकल 18 को बताया पेट में कीड़े का सबसे रामबाण उपाय है त्रिफला पाउडर. जो की आवला, बिभीतक (बहेडा) और हरितकी से तैयार किया जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कीड़ी को मारने का काम करता है.

यह नुस्खे भी हैं कारगर
उन्होंने आगे बताया इस पाउडर को आप शाम में एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच पाउडर डाल कर पी सकते हैं. आपको पहले दिन से ही फर्क दिखना शुरू हो जाएगा. इसके अलावा जामुन का बीज का पाउडर भी एंटी बैक्टीरिया और एंटी इन्फ्लेमेटरी होता है. यह भी काफी कारगर होता है और कब्ज से भी छुटकारा देता है. यह पेट की कोई अन्य समस्या है जैसे गैस या पेट फूलने की तो उससे भी छुटकारा मिलता है.

हालांकि, सिर्फ दवाई खाने से काम नहीं चलेगा.बल्कि, बरसात के मौसम में कोशिश करें बाहर का जंक फूड भूलकर भी ना खाएं. क्योंकि उस समय सूर्य की किरण नहीं पड़ती है. जिसमें खाने में सूक्ष्म जीव चले जाते हैं, जो आंखों से नहीं दिखता और कई बार तो गर्म करने पर भी नहीं मारता. इसलिए घर में साफ व गर्म भोजन करें.

बाहर का पानी भूलकर भी न पिएं
डॉ.वीके पांडे बताते हैं इसके अलावा बरसात के मौसम में भूलकर भी बाहर का पानी न पिएं. चाहे जितनी भी प्यास लगी हो. आप कोशिश करें अपने घर से बोतल में पानी लेकर जाएं. वह भी बरसात के मौसम में उबला हुआ ही पानी ही पिएं. इससे किसी भी तरह का इन्फेक्शन होने का या फिर पेट में कीड़े होने का खतरा नहीं होता. अगर इन चीज का ध्यान रखा जाए तो इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. अधिक जानकारी के लिए नंबर 8986600318 पर संपर्क करें.

(नोट – यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. इसका लोकल 18 पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health tips, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 11:48 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

इस खास फल में छुपा है सेहत का राज, खाने से दिमाग होता है तेज, जानिए फायदे

nyaayaadmin

25 पार करते ही हर पुरुष इन 7 टेस्ट को जरूर कराएं, पहले अलर्ट हो जाएं

nyaayaadmin

आम के पत्तों का ऐसे करें इस्तेमाल! मोटापा होगा गायब,

nyaayaadmin