29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

बड़े काम की है ये डॉक्टरी सलाह! मान ली बात तो 10 साल बढ़ सकती है जिंदगी

भोपाल. डॉक्टर इंसानों के लिए उम्मीद की किरण होते हैं. किसी भी बीमारी को दूर करने का होप होते हैं. कई हजार लोगों के जीवन दाता होते हैं. इंसानों की एक से बढ़ कर एक बीमारी का इलाज ढूंढ उन्हें ठीक करने का प्रयास करते हैं. एक डॉक्टर कभी अपने मरीज को निराश नही होने देता. बीमारियों से लड़ने का हौसला देते है. सही सेहत के लिए सलाह देते हैं.

जिंदगी बढ़ानी हो तो अपनाएं डॉक्टर की ये सलाह
डॉक्टर अक्सर स्वस्थ जीवन जीने की सलाह देते हैं. समय से खाना, प्रॉपर एक्सरसाइज करना, चेक अप करते रहने की सलाह देते हैं. लोगों की जिंदगी को लंबी बनाने के लिए डॉक्टर कई प्रयास करते हैं. साथ ही सलाह भी देते हैं. इन बिंदुओं पर ध्यान देने से जिंदगी में कुछ साल तो बढ़ ही सकते हैं. डॉक्टर हमेशा एक प्रॉपर डाइट फॉलो करने की सलाह देते हैं. सही समय से और सही मात्रा में किसी भी चीज का सेवन करना बहुत ज़रूरी है.

बिना सलाह न लें दवा
डॉक्टर हमेशा माना करते है कि बिना जांच करवाए किसी भी दावा का सेवन न करें. ये सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इस लापरवाही से लीवर की और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आज कल के बिजी शेड्यूल में लोगों को ज्यादातर हेल्थ से जुड़ी समस्याएं होती हैं. आज कल नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर की समस्या सबसे ज्यादा बढ़ रही है. भोपाल में भी लीवर से संबंधित समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं.

दिए गए प्रिस्क्रिप्शन को करें फॉलो
डॉक्टर आपके परेशानी को देखते हुए आपके लिए एक प्रिस्क्रिप्शन तैयार करते हैं. उसको कभी इग्नोर न करें. हर शरीर के अनुसार डॉक्टर सलाह देते हैं. मुख्य रूप से डायबिटीज के मरीजों को इसका ध्यान देना चाहिए. इसके साथ ही रेगुलर फॉलोअप भी लें.

इंटरनेट से इलाज पड़ सकता है भरी
आज कल लोग इंटरनेट से सलाह ले कर अपना इलाज करने लगे हैं. अपनी परेशानी बताने से इंटरनेट आपको दावा और इलाज तो बता देता है मगर बिना सही जांच के ये दावा आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकती है.

इस प्रकार बढ़ा सकते हैं 10 साल तक जिंदगी
अगर आप बुढ़ापे तक सेहतमंद रहना चाहते हैं तो इन बातों का खास तौर से ध्यान दें. ये कुछ नियम है जिससे आप 80 साल तक जीवन पा सकते हैं. धूम्रपान से बचें, नियम से एक्सरसाइज करें, बीपी और शुगर है तो ज्यादा चिंता न करें, खुद के लिए समय निकालें, तेल मसाले पर नियंत्रण पाए, ज्यादा तेज आवाज से बचें, सादा और स्वच्छ जीवन व्यतीत करें, खुश रहने का प्रयास करें.

Tags: Bhopal news, Health tips, Latest hindi news, Local18, Mp news

FIRST PUBLISHED : July 1, 2024, 18:09 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

शाकाहारियों को नहीं होगी विटामिन बी12 की कमी, जरूर खाएं ये 7 वेजिटेरियन फूड्स

nyaayaadmin

आम के पत्तों का ऐसे करें इस्तेमाल! मोटापा होगा गायब,

nyaayaadmin

प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए फायदेमंद है ये सफेद चीज! शरीर को रखता है चुस्त

nyaayaadmin