29 C
Mumbai
July 4, 2024
Nyaaya News
Image default
Astro

बच्चा पड़ता है बार-बार बीमार? इसके पीछे कहीं लोहे का बेड तो नहीं?

हाइलाइट्सगलत दिशा में बाथरूम होने से इसका असर सेहत पर पड़ता है.बच्चों के लिए कभी भी लोहे के बेड का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए.

Vastu Dosh Affect Kids Health : बच्चों को लेकर कहा जाता है कि वे भगवान का रूप होते हैं और बड़े बुजुर्ग कहते हैं बच्चे मन के सच्चे. लेकिन जब इन बच्चों को किसी तरह की बीमारी या परेशानी होती है तो उससे ज्यादा उनके माता पिता या दादा दादी परेशान हो जाते हैं. लेकिन, समस्या तब और बढ़ जाती है, जब आपका बच्चा बीमार हो और बार-बार डॉक्टर को दिखाने के बाद भी ठीक ना हो. ऐसा कई बार देखने में आता है जब बच्चे लगातार किसी ना किसी बीमारी से पीड़ित बने रहते हैं. ऐसे में घर वाले भी काफी परेशान हो जाते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि इसके पीछे वास्तु दोष भी हो सकता है. आज के इस लेख में हम कुछ ऐसे ही वास्तु दोषों के बारे में जानेंगे भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

1. लोहे का बेड का होना
यदि आपके बच्चे का स्वास्थ्य लगातार खराब रहता है तो इसका एक कारण बेड भी हो सकता है. वास्तु के अनुसार, बच्चों के लिए कभी भी लोहे के बेड का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. उनको हमेशा लकड़ी के बेड पर ही सुलाएं. इसके अलावा अपने बेडरूम में काले रंग का चादर का उपयोग करने से बचना चाहिए. ये उनकी एनर्जी को ड्रेन आउट कर सकती है. इसके अलावा बेड पर यूज की जाने वाली चादर पर किसी तरह के हिंसक चित्र ना बने हों इसका ध्यान भी रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें – घर में 2 मनीप्लांट होने से क्या होगा? बनेंगे धनवान या हो जाएंगे कंगाल, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

2. गलत दिशा में शौचालय
घर में शौचालय बनाने के दौरान दिशा का आंकलन वास्तु के अनुसार होना चाहिए. क्योंकि, यदि घर में किसी गलत दिशा में शौचालय बना हुआ है तो इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र में उत्तर-पूर्व दिशा में बना शौचालय अशुभ माना जाता है. हालांकि, यदि आपके घर में इस दिशा में शौचालय है तो कुछ वास्तु उपायों द्वारा दोषों को दूर किया जा सकता है. इसके लिए आपको उस शौचालय में कच्चा नमक या फिटकरी रखना होगा.

यह भी पढ़ें – नीले रंग के कपड़े पहनने से बढ़ेगा आपका आत्मविश्वास, जानें ज्योतिष में क्या है इस रंग का महत्व, क्यों है ये इतना खास?

3. इस दिशा में ना करें गंदगी
आप जिस घर में रहते हैं वहां सफाई रहना आवश्यक है, लेकिन कई बार कुछ जगह ऐसी होती हैं जहां लगातार कई दिनों तक सफाई नहीं हो पाती. लेकिन, वास्तु के अनुसार सफाई में भी दिशा का बड़ा महत्व है. जिसके अनुसार, बच्चों के लिए पश्चिम दिशा शुभ मानी गई है और इसलिए इस दिशा में कभी भी गंदगी नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इसका प्रभाव भी बच्चों की सेहत पर पड़ सकता है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion, Vastu tips

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 18:17 IST News18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

शुक्रवार को करें यह एक आसान उपाय, माता लक्ष्मी हो जाएंगी खुश, मिलेगा धन-दौलत!

nyaayaadmin

गुस्सैल और… कैसे होते हैं जून महीने में जन्में लोग? इस बर्थडेट के सबसे लकी

nyaayaadmin

घर का मुख्य दरवाजा है दक्षिण की तरफ, तो अपनाएं ये उपाय, वरना आ सकती है आफत!

nyaayaadmin