29 C
Mumbai
October 2, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

फेटी लीवर की समस्या से हैं परेशान? होम्योपैथिक में जड़ से खत्म करने का दावा

गोड्डा. आज के इस दौर में अधिकतर लोग फेटी लीवर जैसी समस्या से परेशान है. जिसे लिवर स्टीटोसिस भी कहा जाता है, यह तब होता है जब लिवर में अत्यधिक वसा जमा हो जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. शरीर में अधिक वसा जमा होने से लिवर में भी वसा जमा हो सकता है. शराब के अत्यधिक सेवन से लिवर की कोशिकाओं में वसा जमा हो सकता है. इसके साथ कुछ दवाएं भी लिवर में वसा जमा होने का कारण हो सकती है.

फेटी लीवर के इलाज के लिए घरेलू उपाय और होम्योपैथिक उपचार को अपनाने से आपको लाभ हो सकता है. जिसमें आप फल, सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन बढ़ाएं. जंक फूड और तले-भुने खाद्य पदार्थों से बचें. नियमित रूप से व्यायाम करें, जैसे कि चलना, तैराकी, या योग अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो वजन घटाने की कोशिश करें.

लगातार थकान या कमजोरी का अनुभव तो कराएं उपचार
गोड्डा के होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ सुरभी ने लोकल 18 को बताया की अगर किसी व्यक्ति को लगातार थकान या कमजोरी का अनुभव हो रहा है. या फ़िर खाने के बाद पेट में भारीपन या असहजता महसूस हो रहा है तो आप आसान उपचार के लिए किसी भी अच्छे होम्योपैथिक चिकित्सक से संपर्क कर सकते है. और अल्ट्रासाउंड और एलएफटी जांच करा कर इसका पता लगा सकते है.

इन चीजों से करें परहेज
अगर आपको फेटी लीवर जैसी समस्या आती है तो आप सबसे पहले खुद से कई चीजों में परहेज करें जैसे अगर आप किसी भी रुप में अल्कोहल लेते हैं, तो इससे बचे, बाहरी जंक फ़ूड को खाना भी बंद कर दें. अगर आप अधिक वजन वाले हैं, तो धीरे-धीरे वजन घटाना लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है. और इसके साथ हल्दी और अदरक का सेवन लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, क्योंकि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसके साथ आप किसी अच्छे होम्योपैथिक चिकित्सक से परामर्श लें. जहां दवाइयों के आसान डोज से आप 2 से 3 महीने के उपचार में फेटी लीवर जैसी समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं.

Tags: Godda news, Health News, Health tips, Lifestyle, Local18

FIRST PUBLISHED : August 30, 2024, 18:09 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Related posts

सावधान! बाजार में आ रही हैं नकली फल और सब्जियां? ऐसे करें असली की पहचान

nyaayaadmin

अरे गजब हो गया, आलू तो सभी सब्जियों का बाप निकला ! फायदे जान खरीद लाएंगे बोरा

nyaayaadmin

खर्राटे मतलब खतरे की घंटी! इसे अनदेखा न करें वरना हो जाएंगे बीमार, जानें उपचार

nyaayaadmin