30 C
Mumbai
July 6, 2024
Nyaaya News
Image default
Fitness

फेंकें ना… वजन कम करता है चावल का पानी, ऐसे करें यूज, लिकोरिया का भी है इलाज

Rice Water Benefits For Weight Loss: चावल का पानी स्किन और बालों के लिए अद्भुत तरीके से काम करता है लेकिन यह बॉडी के लिए भी बेहद फायदेमंद है. भारत में चावल की खेती बड़ी मात्रा में की जाती है. ज्यादातर घरों में दाल-चावल बनते हैं. हालांकि, जब वजन की बात आती है तो लोग चावल खाने से कतराते हैं. चावल में कैलोरी अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. इस कारण वजन कंट्रोल के लिए चावल को थोड़ा सा परहेज करना चाहिए. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि चावल का पानी वजन घटाने के लिए फायदेमंद होता है. चावल का पानी कई अन्य मायनों में भी फायदेमंद है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर को आवश्यक ऊर्जा देता है. आइए जानते हैं कि इस सस्ते ड्रिंक के बारे में…

आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार के मुताबिक, चावल के पानी में भरपुर मात्रा में स्टार्च और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा है. चावल का पानी वजन कम करने का बहुत ही आसान और सस्ता तरीका है. इससे शरीर में कैलोरी का स्तर कम हो जाता है. यह वजन घटाने में मदद करता है. चावल के पानी का सेवन करने का कोई साइड इफेक्ट नहीं है. यह शरीर की चर्बी कम करने के लिए फायदेमंद है. हालांकि, इसके साथ नियमित योगा, कार्डियो और हेल्दी डाइट भी शामिल करनी होगी. आप इसे एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी पी सकते हैं. इतना ही नहीं चावल का पानी बालों को भी खूबसूरत और मजबूत बनाता है. जापान और अन्य देशों में इसके पानी का उपयोग खूब किया जाता है.

View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

डायबिटीज वालों के लिए बेहद खतरनाक हैं ये फल, झट से बढ़ाता है शुगर लेवल, खतरे से पहले जान लें यहां

शरीर की कई समस्याओं का करेगा अंत
यह पेशाब में जलन, दस्त और मासिक धर्म में होने वाली दिक्कतों में आराम देता है. इसके अलावा जिन महिलाओं को सफेद पानी डिस्चार्ज (लिकोरिया) जैसी समस्या है उससे भी राहत देता है. चावल का पानी कई मिनर्ल्स और विटामिनों से भरपूर है. इसमें ‘इनोसिटोल’ नामक एक यौगिक होता है जो आपकी खराब कोशिका को हटाकर नई बनाता है. चावल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट, मॉइस्चराइजिंग और यूवी किरणों को अब्सॉर्ब करने वाले गुण भी होते हैं जो आपके पोर्स को टाइट करते हैं.

ध्यान दें
कच्चे चावल को भिगाकर उसका पानी यूज करना है. आपको पके हुए चावल का पानी नहीं पीना है. इसके अलावा इस ड्रिंक का नेचर ठंडा होता है. इसलिए जो लोग पहले से ही खांसी और सर्दी से पीड़ित हैं, उन्हें इससे बचना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle, Weight loss

FIRST PUBLISHED : June 24, 2024, 16:58 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

इस पेड़ के आगे फीकी पड़ जाएगी अंग्रेजी दवाएं, पत्ते से लेकर फल तक सब गुणकारी

nyaayaadmin

डाइट में करें सूखे नारियल को शामिल, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क करे कम

nyaayaadmin

Fun meets fitness at the newly launched BOUNCE adventure park in Bengaluru

nyaayaadmin