26 C
Mumbai
October 9, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

फिटनेस पर ‘मामाजी’ पर‍ितोष त्रि‍पाठी का फंडा, ‘खाना पीना करो, पीना खाना नहीं..

Actor Paritosh Tripathi Fitness Diet: बॉलीवुड स्टार्स अपनी फिटनेस को लेकर सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं. स्टार्स अपनी बॉडी और अपनी स्किन का सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं. इसलिए वो हमेशा ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं जो सेहत के लिए हेल्दी हों. फेमस एक्टर और कॉमेडियन परितोष त्रिपाठी उर्फ मामाजी का भी ऐसा ही मामना है. इंडियन आइडल और सुपर डांसर में अपनी छाप छोड़ चुके परितोष त्रिपाठी आजकल फिल्म नवरस के प्रमोशन में व्यस्त हैं. इसी क्रम में एक्टर News18 के दफ्तर पहुंचे और सेहत को लेकर विस्तार से चर्चा की.

परितोष त्रिपाठी का क्या है फिटनेस फंडा

एक्टर परितोष त्रिपाठी हेल्दी डाइट को लेकर कहते हैं कि, अगर सेहतमंद रहना है तो ‘खाना-पीना करें, पीना-खाना नहीं’. ये फिटनेस का पहला फॉर्मूला है. ये हम अपना रहे हैं, आप भी अपनाएं तो बेहतर होगा. कोई भी अनहेल्दी फूड लेने से पहले सौ बार सोचें. ऐसा खाना आपनी फिटनेस ही नहीं खराब करता बल्कि, आपको बीमार भी कर सकता है.

नवरात्रि के व्रत में ऐसे रहे फिट

नवरात्रि पर कहते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए व्रत तो करें, लेकिन को ध्यान में रखकर. व्रत के दौरान कोशिश करें कि रोज कम से कम 2-3 लीटर पानी पीएं. इससे आप हाइड्रेटेड रहकर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस मेंटेन कर सकते हैं. व्रत में हर 4-5 घंटे पर कुछ न कुछ खाना चाहिए. फ्रूट्स खाएं, ताकि शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिल सकें.

सिंपल है ‘मामाजी’ की डाइट

फिल्म अभिनेता परितोष त्रिपाठी बताते हैं कि मैं शुरुआत में फास्ट फूड का सेवन खूब करता था. फिर, सेहत खराब हुई तो इनको छोड़ दिया. अब, सुबह की शुरुआत अंकुरित दाल और चना, फ्रेश फल, दूध जैसी हेल्दी चीजों के सेवन से होती है. इसके अलावा, ब्रेकफास्ट में उपमा, वेजटेबल दलिया, वेजटेबल ओट्स, ब्राउन ब्रेड, ब्राउन ब्रेड के बने वेजटेबल सैंडविच, मूंगदाल चीला भी ले लेते हैं. दरअसल, इनमें मौजूद पोषक तत्व मसल्स, स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. लंच और डिनर में रोटी, ग्रिल्ड सब्जियां और फ्रेश हरी सलाद खाना पसंद हैं.

ये भी पढ़ें: सावधान! कहीं बीमार न कर दें नवरात्रि का लंबा व्रत? हेल्दी रहने के लिए खाएं ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा बीपी और मोटापा

ये भी पढ़ें: मर्दों के लिए बेस्ट है इन 2 चीजों का कॉम्बिनेशन, बिस्तर पर जाने से पहले करें सेवन, 5 परेशानियां होंगी दूर!

Tags: Health tips, Healthy Diet, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : October 9, 2024, 13:42 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

यूरिक एसिड का सबसे बड़ा कारण हैं ये हरी सब्जियां, पनीर के साथ भी होता है यूज

nyaayaadmin

नवरात्रि में में 9 दिन व्रत रहने वाले अपनाएं खास डाइट, एनर्जी से रहेंगे भरपूर

nyaayaadmin

पेट की हर बीमारी का इलाज है ये मीठा पौधा!, एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें उपयोग?

nyaayaadmin