27 C
Mumbai
October 5, 2024
Nyaaya News
Filter by Categories
Astro
Business
Crime
Earn Money
Editor's Picks
Education and Career
Entrainment
Epaper
Fashion
Fitness
Football
India
International
Life Style
Politics
Sport
Stars
Tech
Travel
Uncategorized
Viral
Image default
Fitness

प्रोटीन की कमी से शरीर में दिखते हैं ये 6 लक्षण, जानें कैसे करें इसकी भरपाई

Protein Deficiency Symptoms: प्रोटीन शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. प्रोटीन की कमी होने से शरीर में कई तरह की समस्याएं शुरू हो सकती हैं. प्रोटीन शरीर का मुख्य बिल्डिंग ब्लॉक्स है, जो मांसपेशियों, त्वचा, एंजाइम और हार्मोन की संरचना और इनके कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. शरीर में प्रोटीन की कमी (Protein Deficiency) तब होती है, जब आप बॉडी की डेली जरूरतों के अनुसार प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन नहीं करते हैं. शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर कई तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं.

प्रोटीन की कमी के लक्षण और संकेत
1. हेल्थलाइन में छपी एक खबर के अनुसार, जब शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो आपके बाल बहुत अधिक झड़ने लगेंगे. भूख अधिक लगेगी, एडिमा और अधिक गंभीर संक्रमण नजर आ सकते हैं. एडिमा (Edema) होने पर एडिमा त्वचा सूजी और फूली हुई नजर आने लगती है. एडिमा गंभीर प्रोटीन की कमी का एक लक्षण है, जिसके विकसित देशों में होने की संभावना कम ही होती है.

2. शरीर में प्रोटीन की कमी होने का एक दूसरा लक्षण फैटी लिवर भी हो सकता है. इसमें लिवर की कोशिकाओं में फैट जमा हो जाता है. इसकी वजह से आपको इंफ्लेमेशन, लिवल में घाव और संभावित रूप से लिवल फेलियर भी हो सकता है. यह स्पष्ट नहीं है कि फैटी लीवर रोग प्रोटीन की कमी से क्यों होता है, लेकिन शोध के अनुसार, यह माइटोकॉन्ड्रिया, गट माइक्रोबायोम, पेरोक्सिसोमल कोशिकाओं में परिवर्तन के कारण हो सकता है.

3. प्रोटीन की कमी जब शरीर में होने लगती है तो इसका असर बालों, त्वचा और नाखूनों पर पहले नजर आने लगता है. चूंकि, बाल, त्वचा और नाखून प्रोटीन से ही बने होते हैं, इसलिए इसकी कमी होने पर स्किन, हेयर और नेल्स में बदलाव देखा जा सकता है. बालों का विकास, स्ट्रक्चर प्रभावित होता है. गंभीर रूप से प्रोटीन की कमी होना स्किन की सेहत के लिए भी ठीक नहीं. इससे त्वचा संबंधित कई समस्याएं जैसे ड्राई स्किन, रेडनेस आदि हो सकती हैं.

4. क्या आप जानते हैं कि आपकी मांसपेशियां शरीर में प्रोटीन का सबसे बड़ा भंडार हैं? जब डाइटरी प्रोटीन की सप्लाई कम होती है तो शरीर महत्वपूर्ण टिशूज और शारीरिक कार्यों को संरक्षित करने के लिए स्केलेटल मांसपेशियों (Skeletal muscles) से प्रोटीन लेता है. परिणामस्वरूप, जब प्रोटीन की कमी होती है तो समय के साथ मांसपेशियां नष्ट हो सकती हैं. मसल्स में कमजोरी और दर्द रह सकता है. इसका विकास रुक सकता है.

5. बार-बार आपकी हड्डियां फ्रैक्चर हो जाती हैं तो हो सकता है आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो. इसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, जिससे टूटने का जोखिम बढ़ जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने प्रोटीन का सेवन अधिक किया, उनके कूल्हों और रीढ़ में बोन मिनरल डेंसिटी उनकी तुलना में 6 प्रतिशत ज्यादा था, जिन्होंने प्रोटीन का सेवन कम किया.

6. बच्चों के शारीरिक विकास के लिए भी प्रोटीन बेहद जरूरी है. भारी मात्रा में प्रोटीन इनटेक कम होने से उनका विकास देर से या फिर रुक सकता है. इतना ही नहीं, शरीर में इस पोषक तत्व की कमी होने से इम्यून सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है. प्रोटीन का सेवन एंटीबॉडीज के निर्माण के लिए जरूरी है. शरीर के सफेद रक्त कोशिकाओं के जरिए प्रोड्यूस होता है, जिससे इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है.

एक दिन में कितना प्रोटीन जरूरी?
उम्र, फिजिकल एक्टिविटी के लेवल, फिटनेस गोल आदि पर हर दिन प्रोटीन इनटेक निर्भर करता है. अमेरिका में रहने वाले लोगों के लिए आहार दिशानिर्देश 2020 से 2025 तक के अनुसार, वयस्क महिलाओं को 46 ग्राम और वयस्क पुरुषों को 52 से 56 ग्राम प्रोटीन प्रतिदिन खाने की सलाह दी जाती है. आप प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए फैटी फिश, लीन मीट, अंडा, दालें, फलियां, नट्स, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें: करेले के साथ गलती से भी न खाएं ये 5 फूड, खराब हो सकता है हाजमा, ये 1 चीज तो शरीर के लिए बन जाएगी टॉक्सिन

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : August 22, 2024, 07:45 ISTNews18 India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें

Related posts

दिल्ली का 8 मंजिला अस्‍पताल, दवा और स्‍टाफ का ऐसा टोटा, मरीज दे रहे गालियां

nyaayaadmin

जड़ी-बूटियों की ‘रानी’ है ये पत्ती, इसे चबाने से याददाश्त बढ़ती ह, जानें फायदे

nyaayaadmin

अमन शेहरावत ने मात्र 10 घंटे में ऐसे घटाया 4.6 किलो वजन, आप भी कर सकते ट्राई

nyaayaadmin